ADVERTISEMENT

अपठित काव्यांश क्या है? | अपठित पद्यांश का उदाहरण हल सहित

Amresh Mishra

अपठित काव्यांश
ADVERTISEMENT

आधुनिक युग में साहित्य का एक अनूठा और रोमांचक पहलू अपठित काव्यांश है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कविताएँ अनपढ़ रह जाती हैं, सामान्यत: किसी ग्रंथ, पत्रिका, या अन्य माध्यमों में स्थानित होती हैं, परन्तु उनका प्रकाशन नहीं होता। ये अपठित काव्यांश अधिकतर अज्ञात रहते हैं, जिन्हें सामान्य जनता कभी पढ़ नहीं पाती। इस लेख में, हम अपठित काव्यांश के बारे में विस्तार से जानेंगे और उनके महत्व को समझेंगे।

अपठित काव्यांश क्या है ? 

अपठित काव्यांश एक कविता का एक छंद होता है जिसे पठित किया या पहचाना नहीं जाता है। यह किसी परीक्षा या पाठ्यक्रम का हिस्सा होता है, जहाँ परीक्षार्थियों से इसका अध्ययन किया जाता है और उन्हें इसका विश्लेषण करने के लिए कविता के अलावा किसी भी साधारण ज्ञान या पूर्वज्ञान की आवश्यकता होती है।

अपठित काव्यांश का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कविता के भाव, अर्थ, और रचना को समझने की क्षमता प्राप्त कराना होता है। छात्रों को इस कविता के विभिन्न पहलुओं को विश्लेषण करने की क्षमता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाता है, जैसे कि कविता के कथात्मक, ध्वनिमय, और भाषात्मक पहलु।

अपठित काव्यांश की सामग्री छात्रों को परीक्षा में प्रश्नों का सामना करने के लिए तैयार करती है, जिनमें वे कविता के संरचना, रस, और अन्य गहन विश्लेषण प्रस्तुत करते हैं। यह उनकी कविता के साथ संवाद करने और उसके गहन अध्ययन को समझने की क्षमता को मजबूत करता है।

अपठित काव्यांश का अध्ययन करने से छात्रों को साहित्यिक रूप से उन्नति के माध्यम के रूप में ज्ञान की वृद्धि होती है, जो उन्हें विचारशीलता और विचारों को समझने के लिए तैयार करता है। इसके अलावा, अपठित काव्यांश उन्हें स्वतंत्र रूप से साहित्यिक काव्य का अध्ययन करने की क्षमता प्रदान करता है, जो उनकी साहित्यिक रूचि को बढ़ाता है।

अपठित काव्यांश का अध्ययन विद्यार्थियों को साहित्यिक चिन्हित करने में मदद करता है, जिससे उनकी भावनात्मक, सामाजिक और सांस्कृतिक उद्दीपना बढ़ती है। इसके माध्यम से छात्रों को साहित्यिक विचार की स्थिरता और उत्कृष्टता की दिशा में अग्रसर होने में मदद मिलती है.

अपठित काव्यांश किसी कविता अथवा पद्य का वह अंश ( भाग ) है, जो पाठ्यपुस्तक में अध्ययन के लिए निर्धारित किसी भी कविता से संबंधित न हो। परीक्षाओ के अंतर्गत प्रशन-पत्र में पहले न पढ़ी हुयी किसी कविता से 100-150 शब्दों का काव्यांश दिया जाता है तथा उससे संबंधित चार बोधात्मक ( लघुरात्मक ) प्रशन पूछे जाते है। प्रत्येक प्रशन के लिए दो अंक निर्धारित होते है। इन प्रशनो के उत्तर आपको उसी काव्यांश के आधार पर अपने शब्दों में देने होते है। 

ये भी पढ़ें:

ADVERTISEMENT

अपठित काव्यांश को हल करते समय ध्यान देने योग्य बिंदु 

  • सर्वप्रथम पुरे काव्यांश को शांति के साथ ध्यानपूर्वक पढ़े।
  • यदि आपको उसका भावार्थ समझ में नहीं आ रहा है तो घबराये नहीं, उसे पुनः पढ़े। इस बार शब्दों पर ध्यान देकर उनका अर्थ समझने का प्रयास करे।
  • आपसे यह आशा नहीं की जाती है कि आप पूरी कविता के प्रत्येक शब्द का अर्थ जान लेंगे। इस कारण आपको व्याकुल और निराश होने की जरुरत नहीं है। अब आप काव्यांश के निचे दिए गए प्रशनो को पढ़े तथा उनका उत्तर पद्यांश को पढ़कर तलाशने का प्रयास करे। 
  • एक या दो बार के प्रयत्न से आपको प्रशनो के उत्तर मिल जायेंगे। काव्यांश का स्थूल भाव समझ में आने पर प्रशनो का उत्तर देने में सरलता होगी।
  • सभी प्रशनो के उत्तर स्पष्ट शब्दों में लिखे। यदि पद्यांश की किसी पंक्ति के माध्यम से प्रतीक की बात कही गई हो तो उसको सपष्ट करना अत्यंत आवशयक है, इसके लिए आप उत्तर विस्तार से लिख सकते है। 
  • अपठित काव्यांश का उत्तर देते समय अपना आत्मविश्वाश बनाये रखे।  

हल सहित अपठित काव्यांश का उदाहरण

  1. संगीत से भरा वातावरण, धुन में गुम हो जाऊं। स्वरों की मधुरता में, मन ही मन खो जाऊं।
  2. वाद्य की ध्वनि बहुत ही, मधुरता से भरी। हृदय को छू जाने वाली, आत्मा को संगीत से हो प्यारी।
  3. रागों में लहराती जीवन की, गहराइयों में बसी खुशियों की बातें। संगीत है ऐसा माधुर्य, कि जीवन को बना देता है स्वर्ग की रातें।
  4. स्वरों की आहटों में बसी, अनगिनत कहानियों की बातें। आत्मा को छू जाने वाली, संगीत ही तो है हमारी जीवन की सर्वोत्तम मिटटी।
  5. ध्वनियों का संगम है संगीत, जो भरता है जीवन को रंगीनी। संगीत का अद्भुत साहस है, जो भरता है नाममें अनमोल लिखावट की पुस्तकें।
  6. गीतों की धरती है संगीत, जो हर दिल में बसा लेता है अपनी जद्दोजहद की कहानी। संगीत का सहारा है हमें, जो बनाता है हमें सच्चे खुशियों की कहानी।
  7. संगीत की मधुरता के साथ, जीवन की हर रोजमर्रा को बनाते हैं सुखद। संगीत है ऐसी आधारशिला, जो हमें बनाती है मनुष्य की वास्तविक मानवता का पुण्यभूमि।

अन्तिम शब्द

आज के समय में साहित्य का अनेक रूप हैं, लेकिन कुछ कलाकृतियाँ ऐसी होती हैं जो लोगों की दृष्टि से छिपी रहती हैं। अपठित काव्यांश भी इसी तरह की गूढ़ कला है जो कई अवस्थाओं में छिपा होता है। यह काव्यांश किसी ग्रंथ, पत्रिका या अन्य साधनों में छिपा होता है, जिसे लोग आमतौर पर नहीं पढ़ पाते। इसलिए, अपठित काव्यांश समय के साथ ही अपनी रहस्यमयी और अद्वितीय पहचान बना चुका है।

निष्कर्ष

अपठित काव्यांश हमारे साहित्य के गहराई में छिपे रहते हैं और हमें नई रूपरेखा दिखाते हैं। इन्हें खोजना हमारे लेखकों और कवियों के निरंतर प्रयासों का परिणाम है जो हमें साहित्य के अनछुए कोनों में ले जाते हैं।

अपठित काव्यांश का महत्व समझने के लिए और ऐसे अद्भुत काव्यांश को खोजने के लिए, हमें साहित्य के गहराई में उतरने की आवश्यकता है। यह अन्याय से बचाता है और हमें साहित्य के साथ अधिक संवाद करता है।

यदि आपके पास इस विषय पर कोई सवाल है तो कृपया हमे कमेंट करे …

ADVERTISEMENT

Leave a Comment