Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Custom Widget

Review: Endura Mass Weight Gainer Powder Benefits, Side Effects, Price

Endura Mass उन लोगों के लिए एक वरदान है, जिन्हें हर प्रयास के बावजूद Weight Gain हासिल करना मुश्किल लगता है। है। Endura Mass लंबे समय से उपयोग में रहा है। इसका उपयोग Weight बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह Product सभी, लोगो, बच्चों और महिलाओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है। Endura Mass का Use बड़े पैमाने पर किया जाता है क्योंकि यह एक सस्ता उत्पाद होने के साथ ही आयुर्वेदिक Weight Gainer है।


Endura Mass


Endura Mass Weight Gainer आजकल भारत में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि यह Best Weight Gain करने वाला खाद्य पूरक है जिसे कोई भी अपने वजन को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकता है।


Endura Mass Weight Gainer Powder Review In Hindi 


Endura Mass Weight Gainer उत्पाद के Results और Price को देखते हुए, कई लोग इसका उपयोग करते हैं क्योंकि यह एक सस्ता उत्पाद है और इसका परिणाम भी बहुत अच्छा है। जो लोग शाकाहारी हैं तथा जिन्हे Wight Gain करने में कठिनाई होती है, वे Endura Mass Powder का उपयोग कर सकते हैं।

endura mass



आपको बाजार में ऐसे कई उत्पाद मिलेंगे जिनका उपयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन 
Endura Mass का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है क्योंकि इसका परिणाम बिना किसी Side Effects के साथ अच्छा है, जिसके कारण लोग इसका उपयोग करते हैं।


Endura Mass का उपयोग किसी भी Male या Female दोनों द्वारा किया जा सकता है जिनकी आयु 15 वर्ष और उससे अधिक है। इसके अलावा, जिन लोगों को Multi Nutrician की Problem है या उनमें कमी है, वे भी इस Endura Mass Powder का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Weight Gainer Endura Mass Powder Benefits 


शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाने में कारगर 


शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के लिए एंडुरा मास का इस्तेमाल किया जाता है जिन लोगों को एक्स्ट्रा विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है और जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उनके लिए एंडुरा मास गेनर का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के साथ-साथ अपनी मानसिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं।

आयुर्वेदिक तरीके से वजन बढ़ाता है


एक अन्य लाभ यह है कि इस उत्पाद में किसी भी हानिकारक रासायनिक केमिकल या ऐसी किसी भी दवा का उपयोग नहीं किया गया है। जो आपके शरीर के किसी भी अंग की गतिविधि को बढ़ाता है, यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक तरीके से बनाया गया है, जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करता है।

दुबलापन दूर करने में फायदेमंद 


एंडुरा मास का उपयोग दुबले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के लिए
किया जा सकता है, उन्हें एंडुरा मास का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह एक पूरक है जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है और यह आपके वजन को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। इसके लिए आपको जिम जाने की ज्यादा जरूरत नहीं है अगर आप सुबह और शाम दूध के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका वजन आसानी से बढ़ जाता है।

एनर्जेट होने के लिए एंडुरा मास गेनर का उपयोग करें


कुछ लोगों में बहुत कम ऊर्जा होती है, जो लगभग नीरस लगती है, उन्हें इसका उपयोग करना चाहिए क्योंकि यदि आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं। यदि आपका काम में मन नहीं लगता है तो एंडुरा मास आपको ऊर्जावान महसूस करने में सहायता करता है। आप एंडुरा मास गेनर का उपयोग कर सकते हैं।


मांशपेशियों का विकास करने के लिए 


एंडुरा मास गेनर उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा उत्पाद है जो पतलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं क्योंकि वर्कआउट के बाद हमारी मांसपेशियां टूट जाती हैं और आपको इसे ठीक करने और दर्द की भावना को कम करने के लिए एंडुरा मास गेनर का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोषण हमारी मांसपेशियों को ठीक करने और बड़ा करने में मदद करता है, जिससे आपकी मांसपेशियों का आकार बढ़ता है।

कार्यक्षमता बढ़ाता है


यदि आप नियमित एंडुरा मास खा रहे हैं तो इससे आपके शरीर की काम करने की क्षमता बढ़ जाती है, जिससे आप कोई भी काम करते समय जल्दी थकेंगे नहीं और लंबे समय तक काम करने की शक्ति बरकरार रखेंगे।

कम शुगर


एंडुरा मास गेनर में शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है, जिसकी वजह से आपको शुगर से होने वाली समस्या नहीं होगी। कुछ लोगों को मधुमेह जैसी शिकायत होती है और वो अपना वजन बढ़ाना चाहते तो उन लोगों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 


Endura Mass Weight Gainer Ke Fayde In Hindi 

जैविक प्रोटीन का उपयोग

इसे बनाने के लिए ऑर्गेनिक प्रोटीन का इस्तेमाल किया गया है। एंडुरा मास का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें ऑर्गेनिक प्रोटीन, जैसे कि सोया प्रोटीन का इस्तेमाल किया गया है। 


100% शाकाहारी प्रोटीन पाउडर

यह पूरी तरह से शाकाहारी है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो मांस, मछली और अंडे नहीं खाते हैं। इस पर हरा चिन्ह भी है, जो इस बात का प्रमाण है। इसके कारण, इस उत्पाद की बाजार में एक अलग पहचान और मांग है।

मानसिक दृढ़ता प्रदान करती है

इसका उपयोग करने से आपकी मानसिक क्षमता विकसित होती है। 

शारीरिक विकास के लिए एंडुरा मास गेनर का उपयोग

आपके शरीर को विकसित करने के लिए Endura Mass का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग हमारे शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड और विटामिन की आपूर्ति करने के लिए किया जाता है, जो हमारे शरीर के विकास में मदद करता है।

कोई रसायन या स्टेरॉयड नहीं

Endura Mass Weight Gainer के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें न तो रासायनिक और न ही कोई स्टेरॉइड मिलाया गया है जिससे आपके शरीर को कोई नहीं नुकसान हो सकता है, इसमें सभी चीजों को ऑर्गेनिक रूप से मिलाया है, जिससे आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। यह आपके दैनिक आहार की कैलोरी को बढ़ाकर आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है।

Weight Gainer Powder Endura Mass Usage Side Effects 

आप एंडुरा मास का उपयोग करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसके Regular Use के कारण, आपको कई Problems को Face करना पड़ सकता है। 


बड़े पैमाने पर इसका Use करना Harmful हो सकता है। इस पोस्ट में आपको Endura Mass लेने के Side Effects के बारे में बताया गया है। इससे पहले, हमने आपको Endura Mass के उपयोगी Benefits के बारे में बताया था।

Endura Mass Powder Side Effects In Hindi 


1. यौन समस्या ( Sexual problem )

यदि आप लंबे समय तक एंडुरा मास का उपयोग करते हैं, तो आपको शीघ्रपतन, Low sex drive और इसी तरह की Sexual problems का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आपको इसे 2 से 3 महीने तक use करने के बाद 1 महीने के लिए Stop कर देना चाहिए।

2. Liver Function

एंडुरा मास का उपयोग करने से हमारे शरीर में Inorganic Elements बढ़ जाते हैं, जिसके कारण Liver पर Bad Effect पड़ता है। यदि Long Time तक इसका Use किया जाता है, तो आपका यकृत कार्य असामान्य हो जाता है जिसके कारण बार-बार पेशाब और फैटी लीवर जैसी Problems हो सकती हैं।

3. एंडुरा मास में H.Glycemic Index Carbs होते हैं। किसी भी खाद्य पदार्थ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हमारे शरीर के लिए Harmful होता है। लगातार उपयोग से मांसपेशियों की हानि होती है।


4. शरीर की चर्बी बढ़ाता है 

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण, यह आपके शरीर की Fat को भी बहुत जल्दी बढ़ाता है। इसीलिए अगर आप लंबे समय तक एंडुरा मास का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Body में बढ़ती चर्बी की Problem का सामना करना पड़ सकता है।

5. मधुमेह

यह एक बहुत ही sweet Product है, जिसके कारण आपको इसका उपयोग Diabetes में नहीं करना चाहिए। जिनके परिवार में मधुमेह है, उन्हें इसके उपयोग से दूर रहना चाहिए।

6. हड्डी कमजोर होना

इसके उपयोग से आपके शरीर में Minerals को पूरा करने में मदद मिलती है, लेकिन लंबे समय तक उपयोग के कारण आपको Bones के घनत्व में कमी की Problem होती है। हड्डियों का घनत्व कम होने के कारण आपको Fracture की Problem हो सकती है।

FAQ About Weight Gainer Endura Mass Usage For Female Childs And Mans 


क्या बच्चों को एंडुरा मास का उपयोग करना चाहिए?


एंडुरा मास उन Child के लिए बहुत Beneficial है जो Thin हैं या जो बच्चे अपना Weight gain करना चाहते हैं, तो वे बच्चे Endura Mass का Intake कर सकते हैं But 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।


15 साल के नीचे वाले बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि वह बच्चे कोई More heavy काम नहीं करते या वह To play नहीं जाते इसीलिए उनको Endura Mass का सेवन नहीं करना चाहिए और 15 साल के बच्चों के लिए Endura Mass फायदेमंद होता है 15 साल के ऊपर के बच्चे इसका सेवन कर सकते हैं उन बच्चों के लिए यह बहुत ज्यादा Beneficial होता है.


वह बच्चे इसका सेवन दिन में दो या तीन बार कर सकते हैं ऐसा करने से उन बच्चों का वजन काफी हद तक बढ़ सकता है जिन 15 साल के बच्चों का वजन बहुत कम है उनको Endura Mass दूध में लेना होता है साथ में केले का भी सेवन कर सकते हैं और जिन Childs को अपना Weight 2 से 3 किलो बढ़ाना है तो वह बच्चे इस को पानी में भी ले सकते हैं इस तरह बच्चों को Endura Mass का सेवन करना चाहिए। 


क्या मधुमेह के रोगी को Endura Mass का सेवन करना चाहिए?


डायबिटीज के रोगी को Endura बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसमें High Sugar  होती है, यह Product बहुत मीठा होता है और इसमें Glucose Level अधिक होता है जिससे डायबिटीज जैसी Diseases हो सकती हैं। जो Person डायबिटिक नहीं है उसे इस बात का ध्यान रखना होगा और जो लोग डायबिटिक हैं उन्हें इससे दूर रहना चाहिए। डायबिटीज की Problem के कारण कई तरह की Diseases होने लगती हैं और कई तरह की medicines लेने के बाद भी अगर यह बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।


गर्भवती महिला को एंडुरा मास का सेवन करना चाहिए?


चूंकि एंडुरा मास का उपयोग बढ़ रहा है, इसलिए लोगों के Questions हैं, एक सवाल यह है कि Whether a pregnant woman should take Endura Mass or not ?  एक गर्भवती महिला एक Unusual woman होती है जिसके पेट में Child का development होता है। माँ को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चे और माँ दोनों को Problem हो सकती है।


यदि आप एक Normal Female के बारे में बात करते हैं, तो एंडुरा मास का सेवन किया जा सकता है, लेकिन एक गर्भवती महिला वजन बढ़ाने के लिए एंडुरा मास का उपयोग नहीं कर सकती है क्योंकि इसमें कुछ ऐसी possibilities होती हैं जो आपके लिए Harmful हो सकती हैं। इसके साथ ही इसमें सोया प्रोटीन भी मिलाया गया है, जिसकी वजह से आपके Hormones में गड़बड़ी हो सकती है, इसीलिए गर्भवती को एंडुरा मास का सेवन नहीं करना चाहिए।



क्या Running करने वालों को Endura Mass लेना चाहिए?


Running करने वालों को Endura Mass का सेवन जरूर करना चाहिए Endura Mass का सेवन रनिंग करने वालों के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि जो person रनिंग करते हैं उनको अपना वजन बढ़ाना जरूरी होता है और Endura Mass की सहायता से वह अपने वजन को जल्दी से जल्दी बढ़ा सकते हैं. रनिंग करने वाले व्यक्ति Endura Mass का सेवन दूध में मिलाकर भी कर सकते हैं और दूध में मिलाकर उसके साथ 2 से 3 केले का भी सेवन करना चाहिए ऐसा करने से उनका Weight बढ़ जाता है। 



एक टिप्पणी भेजें for "Review: Endura Mass Weight Gainer Powder Benefits, Side Effects, Price"