BestBooksHindi.In - This Site For Free Fire Players, Students And Social Media Lovers. Status, Shayari, Suvichar, Free Fire, Educational Content, Full Form, Biograaphy, Essay, Hindi Grammer, Poems, Hindi Moral Stories.

Tuesday, September 21, 2021

Wifi Full Form In Hindi - Wifi की फुल फॉर्म क्या होती है?

Wifi Full Form In Hindi - Wifi की फुल फॉर्म क्या होती है? 

Wifi Full Form - क्या आप भी Wifi Full Form In Hindi, Wifi क्या होती है, Wifi कितने प्रकार की होती है, इसकी रेंज कितनी होती है आदि महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए उपयोगी है यहाँ पर हमने Wifi की Full Form के बारे में बताया है। 

wifi full form
wifi full form


Wifi Full Form 


Wifi की Ful Form "Wireless Fidelity" होता है। Wifi को WLAN के नाम से भी जाना जाता है। जिसका Full Form "Wireless Local Network" होता है। Wifi एक ऐसी Technology है जिसके माध्यम से हम Wireless Internet Connection का इस्तेमाल कर रहे है। 


Wifi की मदद से आप Hotspot या Wifi के जरिये Internet को अन्य Mobile या Laptop, Computers के साथ Connect कर सकते है। 


Wifi कितने प्रकार की होती है - Types Of Wifi 


मुख्य रूप से Wifi के तीन अलग-अलग प्रकार के wireless networks है:


1. WAN 

2. LAN 

3. PAN 


Wifi के प्रकार की Full Form


WLANS Full Form:Wireless Local Aria Network 

WPANS Full Form: Wireless Personal Aria Network 

WMANS: Wireless Big Aria Network 

WWANS: Wireless Wide Aria Network 



Wifi की रेंज कितनी होती है? 


Wifi की रेंज ज्यादा दुरी तक नहीं होती है एक 2.5 -5 gigahertz वाले Wifi की रेंज लगभग 150 से 300 फीट तक होती है। यह टेक्नोलॉजी Local Aria Network के अंतर्गत आती है। इसके जरिए हम एक सीमित स्थान तक इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। सीमित दुरी के बाद Wifi Network Disconnect हो जाता है। 


आज के समय म  Wifi इतना ज्यादा advanced हो चुका है कि इसके द्वारा हम इंटरनेट के अलावा डाटा का ट्रांसफर भी कर सकते हैं।


Wifi कैसे काम करता है - How does work Wi-fi?


आज के समय मे प्रत्येक computer, laptop और mobile मे wifi लगा रहता है। यह Wifi एक छोटी सी होती है। इस चिप को Electronics Device में फिट कर दिया जाता है यह chip वायरलेस सिग्नल को Transfer करते हैं। इसके बाद हम इसे वॉयरलैस राउटर के द्वारा कनेक्ट कर देते है और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।


Routers को भी इंटरनेट से जुड़ने के लिए केबल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जो internet service provider (ISP) से जुड़ा रहता है। Wi-fi से निकलने वाली radio waves दीवार के आर पार भी जा सकती है। जिससे एक ही बिल्डिंग के अन्य कमरों में भी वाईफाई का इस्तेमाल किया जा सकता है।


Share And Comment About Wifi Full Form.