Thursday, September 2, 2021

केले खाने 10 फायदे - Banana Benefits In Hindi

Kele Khane Ke Fayde - केले के फायदे 


kya aap bhi kele khane ke fayde janana chhate hai? केले खाने वालों का Energy level सामान्य व्यक्ति से अधिक है। ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के साथ, केले में Vitamin, लोहा और Fiber होते हैं। ऊर्जा से भरपूर होने के कारण, एथलीट Everyday केले का सेवन करते हैं। 

केले खाने 10 फायदे - Banana Benefits In Hindi



वहीं, कुछ लोगों में यह गलत धारणा है कि Banana के सेवन से व्यक्ति मोटा होता है। केले के सेवन के साथ Workout करना आवश्यक है। अगर आप कम मात्रा में वर्कआउट करते हैं और Prescribed quantity से अधिक केले का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर पर Fat बढ़ सकती है।


आज की इस पोस्ट में kela Khane Ke Fayde बताये गए है। 

Top 10 Banana Benefits In Hindi 


1.पाचन में सुधार
केले में पाया जाने वाला फाइबर Digestive process को सही रखता है। पाचन सही रहने का नतीजा है कि आप सभी Diseases से दूर रहते हैं। अगर आप भी केला daily खाते हैं तो आपका पाचन अच्छा रहेगा।

2.लोहा
एनीमिया का मतलब शरीर में Hemoglobin की कमी है। अगर आप भी एनीमिया के शिकार हैं तो आपको केला जरूर खाना चाहिए। केले का सेवन शरीर में Iron की कमी को धीरे-धीरे कम करता है और आपकी Anemia की समस्या को भी ठीक करता है।

3.ढीली गति में प्राप्त करें
अगर आपके घर में किसी को Diarrhea लग गए हैं, तो एक पका हुआ केला butter की तरह बना लें। अब इसमें Sugar candy के कुछ दानें मिलाएं और इसे दिन में दो से तीन बार लें। ऐसा करने से लूज मोशन की समस्या में आराम मिलेगा।

4.कब्ज़
केला पेट में Constipation की Problem से राहत दिलाता है। आपको हर रोज सोते Time केले का दूध के साथ सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट में कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।


5.ताकत बढ़ाएं
केले का सेवन शरीर में Blood volume को बढ़ाकर शरीर की strength बढ़ाता है। रोजाना banana और Milk का सेवन करने से व्यक्ति कुछ ही दिनों में Fit हो जाता है और उसका शरीर मजबूत बनता है।



6.सूखी खाँसी में आराम
अगर आपको को  Dry cough या पुरानी खांसी की समस्या है, तो केले का शरबत पीने से आपको राहत मिल सकती है। एक केला शर्बत बनाने के लिए, दो केले को मिक्सी में पीसकर अच्छी तरह फेंट लें। अब दूध और सफेद इलायची को मिक्स करके पिएं।

Kela Khane Ke Fayde - केला खाने के फायदे 



7.अवसाद से राहत
कई शोधों से पता चला है कि केले का सेवन Depression के रोगियों को राहत देता है। केले में ऐसा Protein होता है जो आपको सुकून देता है। यही कारण है कि जब भी डिप्रेशन का कोई मरीज केले का सेवन करता है तो उसे rest मिलता है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में Blood sugar level को ठीक रखता है।

8.खून पतला करने वाले पदार्थ
Banana intake रक्त को पतला करके धमनियों में रक्त परिसंचरण में improvement करता है। केले में पाया जाने वाला Magnesium शरीर में जाकर रक्त में Cholesterol Amount को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल कम होने के कारण धमनियों में रक्त का Communications सही बना रहता है।


9.केला mental health के लिए भी बहुत Beneficial है। यह पौष्टिक और मस्तिष्क को बढ़ाने वाला आहार है।

10.भूख कम करने वाला

केला एक ऐसा fruit है, जब भी आपको भूख लगे या आप अपनी भूख को मिटाना चाहते हैं, तो 2 - 3 केले का सेवन करें। यह आपके पेट को बहुत आसानी से भर देगा। केला शरीर की आवश्यक ऊर्जा को कम करता है। इसीलिए ज्यादातर लोग जो केले का सेवन करते हैं वे केवल इसलिए केले का सेवन करते हैं क्योंकि यह भूख को मिटाने में help करता है।


Kela khane ke fayde wali post kaisi lagi comment me jarur bataye.