BestBooksHindi.In - This Site For Free Fire Players, Students And Social Media Lovers. Status, Shayari, Suvichar, Free Fire, Educational Content, Full Form, Biograaphy, Essay, Hindi Grammer, Poems, Hindi Moral Stories.

Thursday, September 23, 2021

DP FULL FORM - DP का Meaning और FULL Form क्या होता है ?

DP FULL FORM - DP का Meaning और FULL Form क्या होता है ?

DP FULL FORM
DP FULL FORM 


DP FULL FORM: हमारे मन यह सवाल कभी ना कभी जरूर आता है कि DP शब्द का FULL FORM क्या होता है ? DP का मतलब क्या होता है ? लोग Whatsapp Profile Picture को DP क्यों कहते है ? अगर आपके मन में भी यह सवाल उठ रहे है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहे क्योंकि यहाँ पर हम DP FULL FORM IN HINDI में बताने वाले है। 


आज के जमाने में लगभग हर व्यक्ति के पास Android Phone है जिसमे वो ज्यादातर समय Whatsapp, Facebook और Instagram Apps का ज्यादातर इस्तेमाल करते है। Social Media चलाते समय लोग Short Forms का उपयोग करते हुए बड़े शब्दों को सम्बोधित करते है क्योंकि यह उनके लिए आसान और सही होता है और लोगो को अच्छा भी लगता है। DP भी एक छोटा सा शब्द ही है जो Social Media पर काफी लोकप्रिय है। 


WhatsApp, Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Short Form का उपयोग काफी आम बात मानी जाती है, लोग बहुत से Short Form जैसे DP, Lol, BTW,  FB आदि Short Word का Use करते दिखते है।


ऐसा ही एक शब्द DP है और इसे लोग सोशल मीडिया पर Nice DP, Awesome DP जैसे Comment या Message में उपयोग करते है । लेकिन आमतौर पर बहुत से व्यक्तियों को DP Full Form या DP का मतलब भी नही पता होता है । अगर आप भी डीपी या Whatsapp DP का Full Form जानना चाहते है तो आइए इसके बारे में से जानते है –


DP का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full Form of DP in Hindi


DP FULL FORM: Display Picture 


सोशल मीडिया में उपयोग होने वाले शब्द डीपी या DP का फुल फॉर्म ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (Display Picture) होता है । सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर कमेंट या मैसेज में DP शब्द बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और यह काफी लोकप्रिय है। 


DP शब्द का उपयोग सोशल मीडिया के अंदर अपनी Profile Picture के लिए किया जाता है । WhatsApp DP आने के बाद से यह DP शब्द काफी Popular हो गया है ।


सोशल मीडिया पर यह देखने को मिलता है की लोग अपने दोस्तों को नई DP के बारे में बताते है या अन्य लोगों की DP पर कमेंट और लाइक करते है । इसे Profile Pictures बोलने की जगह पर DP शब्द ज्यादा उपयोग किया जाता है, क्योकि DP एक छोटा और आसान शब्द है जिसे लोग Display Picture बोलने की जगह डायरेक्ट DP ही बोलते है। 


DP के अलावा भी Social Media पर आपको कई ऐसे शब्द देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें Full Form में ज्यादातर उपयोग नही किया जाता । पहले DP शब्द Computer, Desktop की स्क्रीन पर रखे जाने वाले Background के लिए भी कहा जाता था ।


DP का मतलब क्या है ? DP Meaning in Hindi


डीपी का मतलब ( DP /Display picture) एक प्रकार की फ़ोटो होती है, जिसका किसी Social Media प्लेटफार्म पर Profile Photo के रूप में उपयोग किया जाता है ।


जब भी कोई आपकी किसी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर जाते है, तो उन्हें आपके नाम और आपकी प्रोफाइल के साथ एक Picture यानी DP दिखाई देती है । सोशल मीडिया पर आप अपनी DP लगाते है तो यह लोगो के लिए आपको पहचानने का एक जरिया हो सकता है ।

 

DP शब्द के लोकप्रिय होने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल वाली फोटो को Profile Picture ही कहा जाता था । इसके बाद Whatsapp के आने पर लोग प्रोफाइल पिक्चर रखने लगे और जल्दी जल्दी बदलने भी लगे ।


अपनी Profile पर New Photo रखने के बाद लोग अपने Friends को Message करने लगे, जिसमे वे अपनी Picture के बारे में Reaction जानना चाहते थे । यहाँ से प्रोफाइल पिक्चर यानी डिस्प्ले पिक्चर को ही शॉर्टकट में DP बोला जाने लगा । बाद में ज्यादातर DP शब्द ही हर Social Media Handel पर उपयोग किया जाने लगा ।


Profile Picture को Display Picture इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है , Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है।


व्हाट्सएप्प डीपी का फुल फॉर्म | Full Form of DP in WhatsApp


WhatsApp में DP का Full Form या डीपी का मतलब  “WhatsApp Display Picture” होता है, जो व्हाट्सएप में Contacts को दिखने वाली Profile Photo होती है ।


आज के समय सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप WhatsApp ( 5 Billions Downloads )  है, जो दुनियाभर में उपयोग की जाती है । इसमें Users अपनी फोटो Upload  कर Whatsapp DP के रूप में लगा सकते है और इसे बदल सकते है । यह WhatsApp DP केवल यूजर के Contacts को दिखाई देती है।


Nice DP या Awesome DP का मतलब क्या है ?


Social Media  पर लोग एक दूसरे की Photo पर नाइस डीपी (Nice DP) कमेंट करते है या मैसेज करते है। Nice DP का मतलब होता है की आपकी डीपी अच्छी है।


आप Whatsapp या किसी भी Social Media पर आप अपनी DP को कभी भी Change सकते है । आप अपने Account पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को Secure कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है ।


How To Change Your DP ( Display Picture ) In Whatsapp


अपनी Whatsapp DP अपलोड करने या बदलने के लिए Whatsapp खोले , 

अब ऊपर की ओर दिए गए Menu के आइकॉन पर जाए ।

इसके बाद Settings ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर टैप करे ।

इसके बाद अपने फोन की गैलेरी से कोई फोटो चुने या कैमरे से फोटो खिंचे ।

अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है ।

इसके बाद आपकी नई Whatsapp DP सेट हो जाएगी ।


आपकी Whatsapp DP कौन कौन देख सकते है ?


आप अपने Account पर Privacy Setting के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है । इसके लिए WhatsApp में Settings > Privacy > Profile Photo पर जाकर इसे Everyone, My Contacts या Nobody पर सेट कर सकते है ।


किसी Contact की WhatsApp DP नही दिख रही है ?


कभी कभी हमे अपने किसी Contact की Whatsapp DP नही दिखती है । अगर आपके भी WhatsApp पर किसी कांटेक्ट की WhatsApp DP दिखाई नही दे रही है, तो इस स्थिति में वह Contact को Delete कर फिर से किसी Other Name से Save करें । अगर इसके बाद भी ना दिखाई दे तो यही प्रक्रिया आपके उस Contact को आपके लिए करने को कहे ।


उम्मीद है की आपकों सोशल मीडिया में DP Full Form या WhatsApp DP के Hindi Meaning को लेकर यह जानकारी पसंद आई होगी ।