BestBooksHindi.In - This Site For Free Fire Players, Students And Social Media Lovers. Status, Shayari, Suvichar, Free Fire, Educational Content, Full Form, Biograaphy, Essay, Hindi Grammer, Poems, Hindi Moral Stories.

Tuesday, May 4, 2021

KYC Kya Hai? – KYC Full Form In Hindi व केवाईसी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।

आज की इस पोस्ट में हम KYC Kya Hai और KYC Full Form क्या होती है के बारे में जानेंगे। 

KYC Kya Hai? – KYC Full Form In Hindi व केवाईसी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।

KYC FULL FORM
KYC FULL FORM


आप लोगो ने कभी ना कभी केवाईसी का नाम जरूर सुना होगा वर्तमान समय में कोई भी कार्य करने हेतु KYC Form भरना अनिवार्य कर दिया गया है जैसे:


  • Bank में Account Open करना। 
  • Paytm एवं Phonepay Wallet Limit बढ़ाना। 
  • Loan लेना। 
  • Credit Card बनवाना। 
  • Mutual Fund खरीदना और इन्वेस्ट करना। 
  • Gaming Application में Withdraw करना। 


इन सभी उपरोक्त कार्यो को करने के लिए आपको Kyc Form भरने की आवश्यकता होती है। आज की इस पोस्ट में आपको KYC Full Form In Hindi के बारे में बताया जा रहा है। 


KYC Full Form In Hindi - केवाईसी फुल फॉर्म क्या होती है?


KYC Full Form निम्निलिखित है:


K: Know ( जानना )


Y: Your ( अपने )


C: Customers ( ग्राहक )


KYC की सही फुल फॉर्म Know Your Customers होती है वही KYC Full Form In Hindi: "अपने ग्रहक के बारे में जानना" होता है। कोई भी वित्तीय संस्थान या Bank आपसे KYC Form भरवाती है ताकि वो आपके बारे में जानकारी जुटा सके। KYC के माध्यम से संस्था या बैंक आपके डाटा को सेव करके रखते है ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो आपके डाटा की मदद से आप तक पहुंचा जा सके। 


KYC Kya Hota Hai और KYC Form क्यों भरवाया जाता है?


KYC आपकी Identity Veryfication की एक प्रोसेस होती है जिसमे कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था आवश्यक Documents की मदद से आपकी ID और Address Verify करती है। KYC RBI ( Reserve Bank Of India ) के द्वारा शुरू की गयी है जिससे Bank Customers की Identification की जाती है। बैंक या कंपनियां Customers को अपनी सेवाएं देने से पूर्व KYC Form भरवाती है ताकि वो आपकी ID और Address को Verify कर सके। इस प्रकार KYC की मदद से आपका सत्यापन किया जाता है। 


कोई भी वित्तीय संस्था या Bank आपसे KYC Form इसलिए भरवाती है ताकि आप यदि उनके साथ धोखादड़ी करते है तो आपके नाम और पते के माध्यम से आप तक पहुंचा जा सके और समस्या हल हो सक। 


Types Of KYC - केवाईसी कितने प्रकार की होती है?


वैसे तो KYC दो प्रकार की होती है परन्तु इनका कार्य एक सम्मान ही होता है आपके नाम और एड्रेस का सत्यापन करना। आइये KYC के प्रकारो के बारे में जानते है:


1. EKYC क्या है - EKYC Full Form 


इसके नाम से ही आपको बहुत जानकारी मिल गयी होगी इसकी Full Form - Electronic Know Your Customers होती है। यह एक Digital KYC है जो आजकल प्रचलित है। EKYC आधार कार्ड के माध्यम से की जाती है जिसके अंतर्गत आपको बायोमेट्रिक डिवाइस पर अपना अंगूठा रखना होता है जिससे आपका सारा Data सामने आ जाता है इसमें आपको कोई कागजात जमा करवाने की जरुरत नहीं होती है। 


आधार कार्ड के माध्यम से की जाने वाली KYC एक प्रकार की Paperless KYC है जो आपकी पहचान Electronic तरीके से करती है। 


2. CKYC क्या है इसकी Full Form In Hindi में 


CKYC की Full Form Central Know Your Customer होती है, इस KYC को शार्ट रूप में Central KYC भी कहते है। KYC भारत के सभी Banks एवं वित्तीय संस्थाओ द्वारा की जाती है। यह KYC केंद्रीय स्तर पर की जाती है इसलिए इसे Central KYC या CKYC कहते है। सेंट्रल केवाईसी का इस्तेमाल Bank और कंपनियां, Mutual Funds और Insurance कंपनियों द्वारा किया जाता है। 


Required Documents For KYC 


निम्नलिखित में से किसी एक Documents के मदद से आप अपनी ID और Address का सत्यापन ( KYC ) करा सकते है:


  • Aadhar Card 
  • Pan Card 
  • Passport 
  • Voter Identity Card 
  • Driving Licence 
  • Narega Job Card 


इसके अतिरिक्त यदि आप Bank में KYC करवाना चाहते है तो आपको Bank में एक KYC Form दिया जायेगा जिसको आपको अपने आधार card एवं Pancard की फोटोप्रति के साथ भरकर जमा करना होता है इसके बाद आपकी Bank KYC हो जाती है। खाते का होल्ड हो जाना या बंद हो जाना KYC नहीं करवाने के कारण होता है। 


Final Words For KYC Full Form 


आज की इस पोस्ट में हमने आपको KYC Full Form के बारे में बताया है हमे उम्मीद है आपको KYC Kya hai यह कितने प्रकार की होती है इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। हमे आशा है आप इसे शेयर जरूर करेंगे एवं इस साइट पर नए लेख पढ़ने जरूर आएंगे।