BestBooksHindi.In - This Site For Free Fire Players, Students And Social Media Lovers. Status, Shayari, Suvichar, Free Fire, Educational Content, Full Form, Biograaphy, Essay, Hindi Grammer, Poems, Hindi Moral Stories.

Monday, April 26, 2021

Machhar Ke Kitne Dant Hote Hai?

मच्छर के मुँह में कितने दन्त होते है?


जवाब: मच्छर के मुँह में कुल 47 दांत होते है। मच्छर अपने इन्ही 47 दांतो की मदद से अपने शिकार पर हमला करता है। इस अटैक की मुद्रा में मच्छर अपने दांतो का तेजी से उपयोग करता है जिससे शिकार की खाल छेद हो जाता है। मच्छर के मुँह को विज्ञान में प्रोबोसिस कहते है, जिसमे 47 धारधार स्लॉट्स और 2 ट्यूबस होती है। 


मच्छरों का जन्म कैसे होता है?


जवाब: मच्छरों का जन्म बारिश के पानी एवं गड्ढो में एकत्रित पानी से होता है। जहाँ पर मादा मच्छर पानी की ऊपरी सतह पर अंडे देते है इन अंडो में से लार्वा नामक पदार्थ निकलता है जिनसे मच्छरों का जन्म होता है। 


मच्छर के कितने पैर होते है?


जवाब: मच्छर के कुल दो पैर होते है जो उड़ने एवं संचरण करने में उपयोग में लिए जाते है। यह शिकार करने में भी सहायक होते है। 


मच्छर के कितनी आँखे होती है?


जवाब: जिस प्रकार सभी पक्षियों एवं जानवरो के आँखे होती है ठीक उसी प्रकार मच्छरों के भी 2 छोटी-छोटी काली आँखे पायी जाती है। 


मच्छर खून को क्यों पीते है?


जवाब: सभी मच्छर प्राय खून का सेवन नहीं करते है, मादा एनाफिलीज मच्छर खून पीती है जब वह किसी व्यक्ति को काटती है तो मलेरिया रोग हो जाता है। 


मच्छर का जीवन काल कितना होता है?


जवाब: कही लोगो को नहीं पता है कि मच्छरों का भी जीवनकाल होता है। नर मच्छर का जीवन काल 10 से 15 दिन तक होता है वही मादा मच्छर का जीवनकाल 2 से 3 हफ्ते के मध्य होता है। इस जीवनकाल में ही वो अपना जीवन चक्र पूर्ण कर लेते है।