Sunday, April 25, 2021

Google Ko Kisne Banaya - गूगल को किसने बनाया?

क्या आप भी Google Ko Kisne Banaya के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को लास्ट तक पढ़े क्योंकि यहाँ पर हमने बताया है कि google Ko Kisne Banaya? 

Google Ko Kisne Banaya
Google Ko Kisne Banaya


Google को  Sergey Brin और Larry Page ने 4 Sip 1996  को बनाया था। Google विश्व का सबसे Popular Search Engine है। लैरी पेज और sergey ब्रिन दोनों ने मिलकर Google का आविष्कार किया। Google एक अमेरिकी कंपनी है जिसने Internet Search में बहुमल्य योगदान दिया है। गूगल पर billions  व्यक्ति रोजाना Visit करते है। 


आप भी Google Ko Kisne Banaya जानने के लिए शायद Google से ही आये होंगे। 


गूगल कब और किसने बनाया?


Google की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी। उस वक्त यह दोनों व्यक्ति केलिफोर्निया की स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे थे। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने व्यक्तियों की Query का सही और सटीक उत्तर देने के लिए Google का Pagerank सिस्टम शुरू किया। 


गूगल को पहले Backrub नाम से जाना जाता था। 


गूगल का अविष्कार किसने किया?


गूगल का आविष्कार लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने 1996 में किया था। Google का पहले Googol नाम से जाना जाता था जिसका मतलब एक के पीछे 100 होता है। एक छोटी से स्पेलिंग की गलती की वजह से इसका नाम गूगल पड़ गया। 


सेर्गेई ब्रिन सोवियत में पैदा हुए कंप्यूटर वैज्ञानिक तथा लैरी पेज अमेरिका के ही कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। इन दोनों की मुलाकात Stanford विश्व विद्यालय में हुई थी। लैरी पेज को मशीनों में बचपन से लगाव था इन्होने इंकजेट प्रिंटर मशीन को अविष्कार भी किया। 


गूगल को सफल बनाने में लैरी पेज का अहम योगदान है। 


गूगल को कंपनी बनाने में इन दोनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लाइसेंस लेने के लिए भी इनके पास पैसे नहीं थे। इसके बाद भी यह दोनों मेहनत करते रहे और गूगल को और बेहतर बनाया। 


गूगल आज के समय में हर एक देश में अपना व्यपार कर रहा है। गूगल आज अनेको भाषाओ में उपलब्ध है। सभी भाषाएँ गूगल में जोड़ दी गयी है ताकि यूजर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सके। 


हमे उम्मीद है Google Ko Kisne Banaya के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी यदि हां तो कृपया इसे शेयर करे। यदि आप कुछ पूछना चाहते है तो कृपया कमेंट जरूर करे आपके सवाल का जवाब तुरंत दिया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment