-->

Think and Grow Rich by Napolean Hill - Complete Book Review & Summary

Think And Grow Rich Book Review 


Book Name - Think And Grow Rich 

Writer - Napolean Hill 

Book length - 196 Pages

Rating - 4.7 ( By 27000 + Readers )

Think And Grow Rich Book Main Summary 


थिंक एंड ग्रो रिच नेपोलियन हिल द्वारा लिखित और स्कॉटिश-अमेरिकी व्यवसायी एंड्रयू कारनेगी के एक सुझाव से प्रेरित एक प्रेरक व्यक्तिगत विकास और स्वयं सहायता पुस्तक है। जबकि शीर्षक का तात्पर्य है कि यह पुस्तक केवल अमीर होने के तरीके से संबंधित है, लेखक बताते हैं कि पुस्तक में पढ़ाए गए दर्शन का उपयोग लोगों को सभी कामों में सफल होने और लगभग कुछ भी करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है।

Think And Grow Rich Book Review 


बॉब प्रॉक्टर ने हर दिन थिंक एंड ग्रो रिच से कुछ पंक्तियों को पढ़ने की आदत बनाई है और इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि उन्हें जो भी चुनौती मिल सकती है, उसका समाधान थिंक एंड ग्रो रिच के पन्नों में मिलेगा।

एक और आदत प्रॉक्टर ने बनाई है कि वह पाठक से आग्रह करेगा कि वह "दृढ़ता" के अध्याय को हर दिन कम से कम 30 दिनों के लिए वर्ष में दो बार पढ़ें।

“रुको मत। समय कभी सही नहीं होगा। ”

"विचार चीजें हैं - और शक्तिशाली चीजें उस समय जब वे उद्देश्य, दृढ़ता और धन या अन्य भौतिक वस्तुओं में अपने अनुवाद के लिए एक जलती हुई इच्छा के साथ मिश्रित होते हैं।"

हिल ने पुरुषों के साथ अनुभव के वर्षों से सीखा कि जब कोई व्यक्ति वास्तव में इतनी गहराई से कामना करता है कि वह इसे प्राप्त करने के लिए पहिया के एक मोड़ पर अपने पूरे भविष्य को दांव पर लगाने के लिए तैयार है, तो वह जीत सुनिश्चित है।

"एक अलग कहानी लोगों को बताना होगा कि क्या वे केवल एक निश्चित उद्देश्य को अपनाएंगे और उस उद्देश्य से खड़े रहेंगे जब तक कि यह एक सर्वव्यापी जुनून बनने का समय न हो।"

"अवसर पिछले दरवाजे से फिसलने की एक धूर्त आदत है, अक्सर दुर्भाग्य या अस्थायी हार के रूप में प्रच्छन्न होता है, जो इतने अवसर को पहचानने में विफल होते हैं।"

"विचार का एक अमूर्त आवेग अपने भौतिक समकक्ष में 'प्रसारित' हो सकता है।"

जानिए कि आप क्या चाहते हैं और उस इच्छा के साथ खड़े होने का दृढ़ संकल्प है जब तक आप इसे महसूस नहीं करते।

"असफलता के सबसे सामान्य कारणों में से एक को छोड़ने की आदत है जब कोई अस्थायी हार से आगे निकल जाता है।"

इससे पहले कि सफलता आपके जीवन में आए, आप निश्चित रूप से बहुत अस्थायी हार के साथ और निश्चित रूप से, कुछ असफलता के साथ मिलते हैं।

Think And Grow Rich Is A Best Book For Grow Success On Life

इस देश के 500 से अधिक सबसे सफल व्यक्तियों ने कभी हिल को बताया है कि उनकी सबसे बड़ी सफलता उस बिंदु से एक कदम आगे आई है जिस पर हार ने उन्हें पछाड़ दिया था।

"जब धन आना शुरू होता है, तो वे इतनी जल्दी, इतनी बड़ी बहुतायत में आते हैं, कि एक चमत्कार जहां वे उन सभी वर्षों में छिप गए हैं।"

मानव जाति की मुख्य कमजोरियों में से एक "असंभव" शब्द के साथ औसत व्यक्ति की परिचितता है।

बहुत साल पहले हिल ने एक शब्दकोश खरीदा था। इसके साथ उन्होंने जो पहली चीज़ की, वह शब्द "असंभव" था और बड़े करीने से इसे किताब से बाहर कर दिया। हिल आपको ऐसा करने की सलाह देता है।

कई लोगों में पाया गया एक और कमजोरी सब कुछ और हर किसी को अपने स्वयं के छापों और विश्वासों से मापने की आदत है।

"जब कवि विलियम अर्नेस्ट हेनले ने भविष्यवाणियां लिखीं, 'मैं अपने भाग्य का स्वामी हूं, मैं अपनी आत्मा का कप्तान हूं,' उन्होंने हमें सूचित किया कि हम अपने भाग्य के स्वामी हैं, हमारी आत्माओं के कप्तान हैं, क्योंकि हमारे पास अपने विचारों को नियंत्रित करने की शक्ति है। ”

“एक जलती हुई इच्छा और करने की शुरुआत वह बिंदु है जहां से सपने देखने वाले को उतारना चाहिए। सपने उदासीनता, आलस्य या महत्वाकांक्षा की कमी से पैदा नहीं होते हैं। ”

“जो किसी भी उपक्रम में जीतते हैं, उन्हें अपने जहाजों को जलाने और पीछे हटने के सभी स्रोतों को काटने के लिए तैयार होना चाहिए। केवल ऐसा करने से ही मन की उस स्थिति को बनाए रखा जा सकता है, जिसे जीतने की तीव्र इच्छा के रूप में जाना जाता है, जो सफलता के लिए आवश्यक है। ”

“चाहने से धन नहीं आएगा। लेकिन मन की एक ऐसी स्थिति के साथ धन की इच्छा करना जो एक जुनून बन जाता है, फिर धन प्राप्त करने के निश्चित तरीके और साधन की योजना बनाना, और उन योजनाओं को दृढ़ता के साथ वापस करना जो विफलता को नहीं पहचानते हैं, धन लाएंगे। "

जिस विधि से धन की इच्छा की जाती है, उसे अपने वित्तीय समकक्ष में प्रसारित किया जा सकता है, जिसमें छह निश्चित, व्यावहारिक क्रियाएं होती हैं।

अपने मन में अपनी इच्छा के अनुसार ठीक करें। केवल यह कहना पर्याप्त नहीं है, "मुझे बहुत पैसा चाहिए।" राशि के अनुसार निश्चित रहें। ”
निर्धारित करें कि आप जो धन चाहते हैं, उसके बदले में आपको क्या देने का इरादा है। ("कुछ नहीं के लिए कुछ" जैसी कोई वास्तविकता नहीं है)
जब आप धन की इच्छा रखना चाहते हैं, तो एक निश्चित तिथि की स्थापना करें।
अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए एक निश्चित योजना बनाएं, और इस योजना को अमल में लाने के लिए एक बार शुरू करें, चाहे आप तैयार हों या नहीं।

उस धनराशि का एक स्पष्ट, संक्षिप्त विवरण लिखें, जिसे आप अर्जित करना चाहते हैं, उसके अधिग्रहण की समय सीमा का नाम दें, यह बताएं कि आप धन के बदले में क्या देना चाहते हैं, और स्पष्ट रूप से उस योजना का वर्णन करें जिसके माध्यम से आप इसे संचित करना चाहते हैं।

अपने लिखित बयान को जोर से पढ़ें, दो बार दैनिक, रात में रिटायर होने से ठीक पहले और सुबह उठने के बाद एक बार। जैसा कि आप पढ़ते हैं, देखते हैं और महसूस करते हैं और खुद को पैसे के कब्जे में मानते हैं।

जब तक आप अपने आप को पैसे की इच्छा की सफेद गर्मी में काम नहीं कर सकते हैं और वास्तव में आप इसे अपने पास रखेंगे, तब तक आपके पास बड़ी मात्रा में धन नहीं हो सकता।

"यदि आप अपनी कल्पना में महान धन नहीं देखते हैं, तो आप उन्हें अपने बैंक बैलेंस में कभी नहीं देखेंगे।"

“यदि आप जो काम करना चाहते हैं वह सही है और आप इस पर विश्वास करते हैं, तो आगे बढ़ें और इसे करें। अपने सपने को सामने रखें, और कभी भी यह न सोचें कि you वे क्या कहते हैं यदि आप अस्थायी हार के साथ मिलते हैं, तो ’वे’ शायद यह नहीं जानते कि हर विफलता अपने साथ एक समान सफलता का बीज लेकर आती है। ”

“आप निराश हो सकते हैं, कठिन आर्थिक समय के दौरान आपको असफलताओं और हार का सामना करना पड़ा हो सकता है, आपको लगता है कि जब तक आप खून नहीं बहाते हैं, तब तक आप अपने भीतर के महान दिल को महसूस कर सकते हैं। साहस लीजिए, इन अनुभवों के कारण आप जिस आध्यात्मिक धातु से बने हैं, वे तड़प रही हैं - वे अतुलनीय मूल्य की संपत्ति हैं। ”

जीवन में सफल होने वाले सभी एक बुरी शुरुआत से दूर हो जाते हैं और "आने" से पहले कई दिल तोड़ने वाले संघर्षों से गुजरते हैं।

"कोई भी कभी भी हार नहीं होता है जब तक कि हार को वास्तविकता के रूप में स्वीकार नहीं किया जाता है।"

Think And Grow Rich Book Teach You.

“एक चीज़ की इच्छा करने और उसे प्राप्त करने के लिए तैयार होने के बीच एक अंतर है। आप तब तक किसी चीज के लिए तैयार नहीं होते जब तक आपको विश्वास न हो कि आप इसे हासिल कर सकते हैं। ”

दुःख और गरीबी को स्वीकार करने के लिए, प्रचुरता और समृद्धि की मांग करने के लिए जीवन में उच्च उद्देश्य का प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है।

"जो व्यक्ति स्थायी विश्वास के साथ इच्छा रखता है, उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं है।"

"सभी उपलब्धि, चाहे वह किसी भी प्रकृति की हो या उसके उद्देश्य की हो, उसे किसी निश्चित चीज़ की तीव्र, तीव्र इच्छा के साथ शुरू करना चाहिए।"

"आस्था मन की एक स्थिति है जो ऑटोसजेशन से प्रेरित हो सकती है।"

"आस्था मन की एक स्थिति है जो स्वत: संवेग के सिद्धांत के माध्यम से अवचेतन मन को पुष्टिकरण या दोहराया निर्देशों द्वारा प्रेरित, बनाई या बनाई जा सकती है।"

"अपने अवचेतन मन को आदेशों की पुनरावृत्ति या पुष्टि, विश्वास की भावना के स्वैच्छिक विकास का एकमात्र तरीका है।"

"सभी विचार जो भावुक (दिए गए भाव) और विश्वास के साथ मिश्रित होते हैं, वे तुरंत अपने भौतिक समकक्ष या समकक्ष में अनुवाद करने लगते हैं।"

"हममें से प्रत्येक वह है जो हम पर हावी विचारों के कारण है जो हम अपने दिमाग पर कब्जा करने की अनुमति देते हैं।"

"किसी भी विचार, योजना या उद्देश्य को विचार की पुनरावृत्ति के माध्यम से दिमाग में रखा जा सकता है।"

"आपका अवचेतन मन केवल उन विचारों को पहचानता है और कार्य करता है जो भावना या भावना के साथ अच्छी तरह से मिश्रित हुए हैं।"

“जब आप (बंद आँखों से) कल्पना करते हैं, तो आप जो पैसा जमा करना चाहते हैं, अपने आप को सेवा प्रदान करते हुए देखें या इस पैसे के बदले में आपको जो माल देना चाहते हैं, उसे वितरित करें।

"कुछ शांत जगह पर जाएं (अधिमानतः रात में बिस्तर पर) जहां आप परेशान या बाधित नहीं होंगे, अपनी आँखें बंद करें, और जोर से दोहराएं (ताकि आप अपने खुद के शब्दों को सुन सकें) धन की राशि का लिखित विवरण जिसे आप जमा करना चाहते हैं। , इसके संचय के लिए समय सीमा, और सेवा या माल का विवरण जो आप पैसे के बदले में देने का इरादा रखते हैं।

Think And Grow Rich Book Review - Continue Reading 

“जैसा कि आप इन निर्देशों को पूरा करते हैं, अपने आप को पैसे के कब्जे में पहले से ही देखें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप पाँच साल की पहली जनवरी तक $ 500,000 जमा करने का इरादा रखते हैं, इसलिए, आप बिक्री प्रतिनिधि की क्षमता में पैसे के बदले में व्यक्तिगत सेवाएं देने का इरादा रखते हैं। "

आपके उद्देश्य का आपका लिखित विवरण निम्नलिखित के समान होना चाहिए:

जनवरी के पहले दिन तक, [यहाँ वर्ष का राज्य], मेरे पास $ 500,000 मेरे कब्जे में होंगे, जो अंतरिम के दौरान समय-समय पर विभिन्न मात्रा में मेरे पास आते रहेंगे। इस धन के बदले में, मैं सबसे कुशल सेवा प्रदान करूंगा, जिसमें मैं सक्षम हूं, पूर्ण संभव मात्रा प्रदान करना, और बेचने की क्षमता में सेवा का सर्वोत्तम संभव गुण…। (उस सेवा या माल का वर्णन करें जिसे आप बेचने का इरादा रखते हैं)। मुझे विश्वास है कि मेरे पास यह पैसा होगा। मेरा विश्वास इतना मजबूत है कि मैं अब इस पैसे को अपनी आंखों के सामने देख सकता हूं। मैं इसे अपने हाथों से छू सकता हूं। यह अब उस समय मेरे लिए स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहा है और जिस अनुपात में मैं सेवा प्रदान कर रहा हूं, मैं इसके बदले में प्रस्तुत करना चाहता हूं। मुझे ऐसी योजना का इंतजार है, जिसके द्वारा इस धन को संचित किया जाए, और जब यह योजना प्राप्त हो जाएगी, तब मैं इसका पालन करूंगा।

"इस कार्यक्रम को रात और सुबह तक दोहराएं जब तक आप स्पष्ट रूप से (अपनी कल्पना में) उस धन को कल्पना नहीं कर सकते जो आप जमा करना चाहते हैं।"

"अपने बयान की एक लिखित प्रति रखें जहां आप इसे रात और सुबह देख सकते हैं, और इसे रिटायर होने से पहले और इसे याद किए जाने तक उठने से ठीक पहले पढ़ सकते हैं।"

Think And Grow Rich Book Review helps you for Buy or not buy.

“दो तरह के ज्ञान हैं। एक सामान्य है; अन्य, विशेष। सामान्य ज्ञान, चाहे वह कितनी भी मात्रा या किस्म में क्यों न हो, धन के संचय में बहुत कम उपयोग होता है। ”

“ज्ञान केवल संभावित शक्ति है। यह तभी शक्ति बनती है, जब और अगर, यह निश्चित कार्ययोजनाओं में व्यवस्थित हो जाती है और एक निश्चित अंत तक निर्देशित होती है। ”

“जो व्यक्ति धन के संचय में उपयोगी ज्ञान के अधिकारी और मास्टरमाइंड समूह को संगठित और निर्देशित कर सकता है, वह समूह में किसी के भी समान शिक्षित है। याद रखें कि यदि आप हीन भावना से ग्रस्त हैं क्योंकि आपकी स्कूली शिक्षा सीमित है। ”

"जीवन में आपका प्रमुख उद्देश्य, वह लक्ष्य जिसकी ओर आप काम कर रहे हैं, यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपको किस ज्ञान की आवश्यकता है।"

“जैसा कि ज्ञान प्राप्त किया जाता है, इसे व्यावहारिक योजनाओं के माध्यम से, एक निश्चित उद्देश्य के लिए व्यवस्थित और उपयोग में लाया जाना चाहिए। ज्ञान का कोई मूल्य नहीं है सिवाय इसके कि जो कुछ योग्य अंत की ओर अपने आवेदन से प्राप्त किया जा सकता है। "

"सफल लोग, सभी कॉलिंग में, अपने प्रमुख उद्देश्य, व्यवसाय या पेशे से संबंधित विशेष ज्ञान प्राप्त करने से कभी नहीं रुकते।"

"वह व्यक्ति जो केवल इसलिए पढ़ाई करना बंद कर देता है क्योंकि उसने स्कूल समाप्त कर लिया है या हमेशा के लिए निराशा में डूबा हुआ है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस व्यक्ति का फोन क्या है।"

"सफलता का मार्ग ज्ञान की निरंतर खोज का तरीका है।"

"अगर हम उन्हें नियंत्रित करना चाहते हैं तो हम उच्च पदों पर बने रहते हैं या उन स्थितियों में सबसे नीचे बने रहते हैं, जिन्हें हम नियंत्रित कर सकते हैं।"

"कोई भी धन की कामना कर सकता है, और अधिकांश लोग करते हैं, लेकिन कुछ ही जानते हैं कि एक निश्चित योजना, और धन के लिए एक जलती हुई इच्छा, धन संचय करने का एकमात्र भरोसेमंद साधन है।"

"केवल सीमा वह है जो किसी एक के मन में स्थापित हो।"

"विचारों को निश्चित उद्देश्य की शक्ति, और निश्चित योजनाओं के माध्यम से नकद में प्रसारित किया जा सकता है।"

“धन, जब वे भारी मात्रा में आते हैं, तो कभी भी कड़ी मेहनत का परिणाम नहीं होते हैं। धन आते हैं, अगर वे निश्चित सिद्धांतों के आवेदन के आधार पर निश्चित मांगों की प्रतिक्रिया में आते हैं, और मौका या भाग्य के आधार पर नहीं।

“सफलता के लिए कोई माफी नहीं चाहिए। विफलता किसी भी एलिबिस की अनुमति नहीं देती है। ”

"आपकी उपलब्धि आपकी योजनाओं से बेहतर नहीं हो सकती है।"

"इस दर्शन का कोई भी अनुयायी अस्थायी हार का सामना किए बिना भाग्य संचय करने की उम्मीद नहीं कर सकता है।"

"जब हार आती है, तो इसे एक संकेत के रूप में स्वीकार करें कि आपकी योजनाएं ध्वनि नहीं हैं, उन योजनाओं का पुनर्निर्माण करें, और अपने प्रतिष्ठित लक्ष्य की ओर एक बार फिर से सेट करें।"

"एक विजेता कभी नहीं जीतता है और एक विजेता कभी नहीं जीतता है।"

"एक अनुयायी उचित रूप से उस मुआवजे की उम्मीद नहीं कर सकता है जिसके लिए एक नेता हकदार है, हालांकि कई अनुयायियों को इस तरह के वेतन की उम्मीद करने की गलती होती है।"

“अधिकांश महान नेताओं ने अनुयायियों की क्षमता में शुरुआत की। वे महान नेता बन गए क्योंकि वे बुद्धिमान अनुयायी थे। ”

"वह व्यक्ति जो किसी नेता का सबसे कुशलता से पालन कर सकता है, वह आमतौर पर नेतृत्व में विकसित होने वाला व्यक्ति होता है।"

"एक बुद्धिमान अनुयायी के पास कई फायदे हैं, उनमें से अपने नेता से ज्ञान प्राप्त करने का अवसर है।"

"ज्यादातर लोग असफलता के रूप में जीवन से गुजरते हैं क्योंकि वे आदतन" कुछ सही करने के लिए समय "के लिए इंतजार करते हैं।"

"इससे पहले कि आप भी अपने वर्तमान स्थिति में अपने वेतन के पुन: उत्पीड़न के लिए बातचीत करना शुरू करें या कहीं और रोजगार की तलाश करें, सुनिश्चित करें कि आप प्राप्त करने की तुलना में अधिक मूल्य के हैं।"

"कई लोग गलती करते हैं कि वे अपने बकाया के लिए चाहते हैं।"

"वास्तविक ज्ञान आमतौर पर विनय और मौन के माध्यम से विशिष्ट है।"

“धनवान इच्छाओं का जवाब नहीं देते। वे केवल निश्चित योजनाओं का जवाब देते हैं, निरंतर इच्छाओं के माध्यम से निश्चित इच्छाओं द्वारा समर्थित। "

"जब एक व्यक्ति के दिमाग के समूह को समन्वित किया जाता है और सद्भाव में कार्य किया जाता है, तो उस गठबंधन के माध्यम से बढ़ी हुई ऊर्जा समूह में प्रत्येक व्यक्ति के मस्तिष्क के लिए उपलब्ध हो जाती है।"

“40 और 50 के बीच के वर्ष, एक नियम के रूप में, सबसे फलदायी हैं। व्यक्तियों को इस उम्र में डर और कांप के साथ नहीं, बल्कि आशा और उत्सुकता के साथ संपर्क करना चाहिए। ”

"सकारात्मक और नकारात्मक भावनाएं एक ही समय में मन पर कब्जा नहीं कर सकती हैं।"

इस पुस्तक से सात प्रमुख नकारात्मक भाव (जीवन में बचने के लिए):

1. डर
2. ईर्ष्या द्वेष
3. घृणा
4. बदला
5. लालच
6. अंधविश्वास
7. गुस्सा

इस पुस्तक से सात प्रमुख सकारात्मक भाव सीखें :

1. मंशा
2. आस्था
3. प्रेम
4. लिंग
5. उत्साह
6. रोमांस
7. आशा

This review of Think and Grow Rich book has been useful for you, do tell your opinion in the comments.
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post