Rajasthan Police Constable Syllabus 2020 ( Subject Wise ) Latest New Exam Pattern

Rajasthan Police Syllabus - राजस्थान पुलिस 2020 के कॉन्स्टेबल पद के लिए सिलेबस यहाँ New Exam Pattern के साथ Available है। राजस्थान पुलिस कॉन्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल सभी सिलेबस टॉपिक्स की जानकारी आप यहाँ से देख सकते है। आज की पोस्ट में Rajasthan Police Constable Syllabus दिया गया है। Rajasthan Police Department ने 19 Dec. 2019 से 19 जनवरी 2020 तक राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये थे। राजस्थान पुलिस विभाग लगभग 5000 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती का आयोजन कर रहा है। कांस्टेबल भर्ती के लिए लाखो युवाओ और युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन सबमिट किया है। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2020 ( Rajasthan Police Constable Syllabus 2020 )

जिन उमीदवारो ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के आवेदन सबमिट कर दिया है उन्हें राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी के लिए दिए गए सिलेबस को ध्यान में रखते हुए स्टडी करनी है। आधिकारिक सूत्रों और पीडीऍफ़ के अनुसार राजस्थान पुलिस का सिलेबस यहाँ पर दिया गया है। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा योजना आपका ज्ञान बढ़ाएगी तथा आपके बहुमूल्य समय को व्यर्थ होने से भी बचाएगी। सभी उम्मीदवारों को सिलेबस के आधार पर बढ़िया और परफेक्ट तैयारी के साथ राजस्थान पुलिस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए ताकि आप अपना एग्जाम पास कर सके। बिना सिलेबस ज्ञान के कोई भी प्रतियोगी तैयारी में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे सकता तो आइये rajasthan police constable syllabus के सभी topics को cover करते है। 

1. राजस्थान का सामान्य ज्ञान&करंट अफेर्स ( Rajasthan Gk And Current Affairs ) - कला एवं संस्कृति, राजस्थान का इतिहास,  महत्वपूर्ण लेखक और पुस्तक, राजस्थान का भूगोल, अर्थशास्त्र सामान्य, भारतीय संविधान और राजनीती, महत्वपूर्ण पुरुस्कार और सम्मान, राष्ट्रिय और अंतराष्ट्रीय करंट अफेयर्स, खेल संबधित ज्ञान, राजस्थान की नदियां,  झीले, जलवायु इत्यादि। 

2. सामान्य योग्यता गणित ( General Aptitude ) - लाभ और हानि, संख्या प्रणाली,  अनुपात और समानुपात, सरल ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, नाव तथा स्ट्रीम, समय, कार्य, मासिक धर्म, समय और दुरी, सम्पूर्ण संख्या, लाभ प्रतिशत, दशमलव और अंश, ब्याज, लाभ, छूट आदि। 

3. रीजनिंग और इंटेलीजेन्स ( Reasoning And Intelligence )-
मिरर और पानी प्रतिबिम्ब, अंकगणित रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेसन, अशाब्दिक तर्क, तार्किक तर्क, गिनती के आंकड़ो का ज्ञान, घडी कैलेंडर, कोडिंग-डिकोडिंग, पासा और क्यूब्स, स्टेटमेंट ज्ञान, वैन आरेख, दिशा परीक्षण, शृंख्ला, सदृश्य, रक्त सम्बन्ध इत्यादि। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न ( Rajasthan Police Constable Latest Exam Pattern )


  • राजस्थान पुलिस की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। 
  • परीक्षा में कुल प्रशनो की संख्या 150 होगी। 
  • परीक्षा के लिए 2 घंटे की अवधि निर्धारित है। 
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्केटिंग 1/4 काट लिया जायेगा। 

Rajasthan Police Constable Selection Process In Hindi 

  • लिखित परीक्षा। 
  • शारीरिक मानक परीक्षण। 
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण। 
  • चिकित्सक जांच। 
  • अंतिम मेरिट सूची। 
Rajasthan Police Constable Syllabus से संबंधित कोई भी सवाल के लिए कमेंट में पूछे। 
                








टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां