आईटीआई की फुल फॉर्म क्या है - ITI Full Form

आईटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है और आईटीआई क्या है ?

क्या आप जानते है - ITI Full Form क्या होती है ? यदि आप भी आईटीआई क्या होती है, इसकी फुल फॉर्म क्या होती है, यह जानने के लिए सर्च कर कर रहे है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज के इस Article में हम Iti Full Form के बारे में बताने जा रहे है। 

यदि आप एक Student है तथा आपने हाल ही में या पहले से 10th या 12th कक्षा clear किया है और आप अब जानना चाहते है कि अब क्या करे ? बेशक आपने अपने मित्रो तथा रिश्तेदारों से भी पूछा होगा कि अब मुझे क्या करना चाहिए ? कोनसा Course Join करना चाहिए जिसमे मुझे जल्दी नौकरी प्राप्त हो सके। 


तो आपके मित्रो या रिश्तेदारों ने शायद आपको iti course के बारे में जानकारी दी होगी। आईटीआई कोर्स के अंतर्गत भी आपको कई कोर्सेज के Suggestions मिले होंगे। यदि आप कक्षा 10th पास करके आईटीआई कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत से सरकारी और प्राइवेट संस्थान प्रवेश लेने के लिए मिल जायेंगे। 

आईटीआई कोर्स की अवधि 6 महीनो की होती है। हालाँकि आईटीआई कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते है पर जैसे ही आपका आईटीआई कोर्स सफलता पूर्वक सम्पन हो जाता है, आपके सभी पैसे आपको सरकारी छात्रवृति के रूप में वापस दे दिए जाते है। खेर छोड़िये अब हम आज के इस लेख के मुख्य प्रशन आईटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है के बारे में जानते है। 


आईटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है ?


''ITI Full Form'' = 'Industrial Training Institute' 

''आईटीआई फुल फॉर्म हिंदी में'' = औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

iti full form kya hai


आईटीआई की फुल फॉर्म industrial training institute होती है जबकि हिंदी में ''औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान'' होती है। आईटीआई का क्रेज भारत में लगातार वृद्धि लेता दिख रहा है। प्रत्येक साल लाखो युवा आईटीआई कोर्स में प्रवेश ले रहे है। 6 महीनो में कोर्स complete करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर रहे है तथा निजी सरकारी संस्थानों में जॉब करते हुए अच्छी खाशी रकम कमा रहे है, तथा जिन्हे जॉब नहीं मिला वो भी आईटीआई कोर्स में सीखे हुए कार्यो से खुद का व्यवसाय खोलकर अच्छा मुनाफा कमा रहे है। 




आईटीआई क्या होती है - Iti Kya Hai ? 

यह एक औद्योगिक प्रशिक्षण course है जिसके अंतर्गत युवाओ को संस्थानो में बहुत अच्छे अच्छे स्कील्स सिखाये जाते है तथा औद्योगिक स्तर के कार्य करना सिखाया जाता है। जिससे हर एक युवा प्रयोगात्मक कार्य करते हुए स्वरोजगार करने के बहुत से कार्य सिख सकता है। आईटीआई कोर्स में किताबी ज्ञान पर ज्यादा फोकस नहीं दिया जाता है बस युवावो को रोजाना प्रयोगात्मक स्कील्स सिखाये जाते है जिससे कोई भी युवा अच्छे अच्छे हुनर प्राप्त करता कर सकता है और खुद का निजी व्यवसाय शुरू करकर जीवनयापन कर सकता है।

आईटीआई कोर्स में बहुत से उप कोर्सेस होते है जिन्हे trade course के नाम से जाना और पहचाना जाता है। iti course में प्रवेश करने के लिए आपको किसी एक trade course को join करना पड़ता है इसलिए हमारी सलाह है कि आप उस ट्रेड कोर्स के बारे में पहले से ही सम्पूर्ण जानकारी का अनुभव कर ले तो आपके करियर के लिए अच्छा रहेगा। 


ITI Trade Course List In Hindi  

आईटीआई कोर्स में दाखिला लेने का यह पहला कदम है जिसमे आपको किसी एक मनपसंदीदा और रुचिकर कोर्स ज्वाइन करना होता है। ITI Course List नीचे प्रदर्शित है -

  1. Electrician
  2. Fitter
  3. Welder
  4. Wire-man
  5. Tool And Die Maker
  6. Turner
  7. Machinists
  8. Mechanic Diesel
  9. Carpenter
  10. Book Binder
  11. Plumber
  12. Pattern Maker
  13. Foundry Man
  14. Mason Building Constructor
  15. Hair And Skin Care
  16. Computer Operator And Programming Assistant ( SHORT NAME - COPA )
  17. Sheet Metal Worker 
  18. Hand Compositer
  19. Pump Operator 
  20. Surveyor engineering



ITI Fee Details In Hindi 

यदि आप किसी सरकारी संस्थान से आईटीआई कोर्स करते है तो आपको कोई Fee देने की आवश्यकता नहीं होती है बस थोड़े बहुत पैसे फॉर्म वगैरह में खर्च करने पड़ सकते है पर यदि आप आईटीआई कोर्स के लिए प्राइवेट संस्थान का चयन करते है तो 15 हजार - 45 हजार रूपये तक खर्च करने पड़ते है पर यह पुरे पैसे वापस आपको छात्रवृति के रूप में सरकार द्वारा आपके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिए जाते है। इसके अतितिक्त ITI Course Fee सभी निजी संस्थानो में अलग-अलग हो सकती है। 




ITI Job Salary In Hindi 

हर एक स्टूडेंट्स जो आईटीआई करना चाहता है या कर चूका है वो यह जानना चाहता है कि आखिर आईटीआई करने के बाद जॉब कहाँ पर मिलेगा तथा सैलरी कितनी मिलेगी। दरअसल आपको बता दे कि यदि आप आईटीआई के बाद किसी निजी प्राइवेट संस्था, फेक्ट्री, उद्योग, या कम्पनी में जॉब करते है तो आपको 8000 रूपये से लेकर 30000 रूपये महीना तक कमा सकते है। जबकि सरकारी संस्थानो जैसे मेट्रो, उद्योग, फेक्ट्रियो, रेलवे में आपको जॉब मिलती है तो आपको 25000 हजार रूपये से लेकर 50000 रूपये महीना सैलरी मिलती है जो बहुत अच्छी रकम है। 


इस लेख के आखिरी शब्द 

हमे पूरी उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद iti full form क्या होती है ? iti kya hai ? आप कम्पलीट समझ चुके है तथा जान चुके है। 

अब हमारा आपसे अनुरोध है कि इस लेख को शेयर जरूर करे तथा हमेशा हमारी इस वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद। 

क्या आप यह पढ़ना चाहेंगे -






NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post