लव का फुल फॉर्म - Love Full Form

लव का फुल फॉर्म - Love Full Form In Hindi 


Love Full Form : Love एक ऐसा Word है जिसका इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Love Ka Full Form Kya है ? लव का फुल फॉर्म जानने से पहले, हमें इसका Mean समझना चाहिए। लोग अक्सर Love के बारे में बात करते हैं, लेकिन हममें से ज्यादातर People इसके सही अर्थ से पूरी तरह वाकिफ नहीं हैं। आज का लव क्या है ? बाइक पर बैठना, नए कपड़े पहनना, खरीदारी करना, फिल्में देखना और घंटों तक मोबाइल पर बात करते रहना, लेकिन जब Responsibility की बात आती है, तो कोई भी Responsibility लेने के लिए तैयार नहीं होता है।

आज के युवा दिन भर में कम कम से दस बीस बार अपने Lovers को आई लव यू कहते है, क्या यही प्यार है ? Real में प्यार का मतलब सिर्फ I LOVE YOU कहना नहीं है। Really प्यार का मतलब है, आप जो चाहते हैं उसे पाने की कोशिश करना, लेकिन अपनी गरिमा के भीतर रहना, भले ही आपको अपने लव से दूर रहना पड़े। 


love full form


यह जानना बेहद जरुरी है कि प्रेम एक परिचित मेहमान या फीलिंग नहीं है, जो जब चाहे तब आ जाये और जब चाहे तब चला जाये। प्यार एक Very Imotional Feelling हैं जो every Person फील करते हैं जो पारस्परिक स्नेह से लेकर आनंद तक होता हैं। इंसान के लिए सच्चे प्यार की कोई सीमा या शर्तें नहीं होती हैं। Today मैंने सोचा कि क्यों न आपको Love Full Form के बारे में Complete Information प्रदान की जाए ।


Love का Full Name क्या है -


Love एक ऐसा एहसास है जिसे हर इंसान अनुभव कर सकता है। Love एक Word है जिसका इस्तेमाल किसी के प्रति भावनाओं और स्नेह को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। लव एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग आप किसी ऐसे व्यक्ति को बताने के लिए करते हैं जो वास्तव में आपकी Care करता है।

प्रेम में पूर्णता हो भी सकती है या नहीं भी  है। लोग आजकल लव को एक अधिकार के रूप में देखते हैं जिसे हासिल करना और संरक्षित करना है इसका उदाहरण है । जब हम किसी से Love करते हैं, तो हम चाहते हैं कि वे भी ऐसा ही करें।  यदि हम Love के लिए किसी को बदलने की कोशिश करते हैं, तो यह Love नहीं है, उन्हें स्वीकार करें जैसे वे हैं This Is True Feeling. 

अगर हम किसी से स्वार्थ से प्यार करते हैं तो हमारा भी सब कुछ विपरीत हो सकता है। रिश्तों में मिठास कड़वाहट में बदल जाएगी। र आखिरकार रिश्ता खत्म हो जाता है…। 


अलग-अलग लोगों की अलग-अलग परिस्थितियों में Love की अलग-अलग Definition होती है। for example एक Mom के लिए यह अलग है और एक Wife और Child के लिए यह अलग है।

LOVE Full Form  -

LOVE का वास्तव में कोई full Name नहीं होता है लेकिन विभिन्नलोग अपनी स्थिति के अनुसार Love Full Form बनाते हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं -

LOVE की पहली Full Form -

L: Life'S
O: Only
V: Valuable
E: Emotion

LOVE की दूसरी Full Form -

L: Long Lasting
O: Original 
V: Valuable
E: Emotion

LOVE की तीसरी Full Form -

L: Lack 
O: Of
V: Valuable
E: Education

LOVE की चौथी Full Form -

L: Loss
O: Of
V: Valuable
E: Energy

LOVE की पांचवी Full Form -

L: Life
O: Of
V: Very
E: Emotional person

LOVE की छठी Full Form -

L: Land Of Sorrow
O: Ocean Of Tears
V: Valley Of Death
E: End Off Life


लव शब्द को किस नाम से जाना जाता है?

प्यार एक गहरी भावना है जो आप में पनपती है। किसी के लिए एक गहरा स्नेह या प्यार, एक निश्चित व्यक्ति के लिए लगाव या इच्छा जिसके बिना आप जीने की कल्पना नहीं कर सकते। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि प्रेम शब्द का दूसरा नाम क्या है, तो प्रेम शब्द के कुछ पर्यायवाची शब्द(LOVE Same Words ) हैं- प्रेम, मोह, भावना, लगाव, स्नेह, प्यार, इश्क, मोहब्बत आदि है। 

प्रेम को इन पर्यायवाची शब्दों से भी जाना जाता है -
प्रेम शब्द हिंदी के ढाई अक्षरों से बना है। हिंदी साहित्य में, प्रेम को कई अन्य समानार्थक शब्दों से जाना जाता है। अनुराग, प्रणय, स्नेह और अनुकृति जैसे शब्द प्रेम के पर्याय हैं।

नोट - उर्दू भाषा में, इश्क को इश्क़ या मोहब्बत / मोहब्बत मुहब्बत / मोहब्बत कहा जाता है।

Love का Full Form क्या होता है ?

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, लव का पूरा नाम क्या है। यह मेरा हमेशा से ही प्रयास रहा है कि पाठकों को LOVE Full-Form के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूं ताकि किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज करने की आवश्यकता न हो।

यदि आपको इस Article के बारे में कोई Doubts है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।




NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post