-->

Top 5 Best Motivational Books In Hindi आपकी जिंदगी बदल देगी

ये 5 बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स आपको सफल बना देगी 

बेस्टबुक का प्रमुख उद्देश्य आप जैसे लोगो का जीवन बदलना है। मनुष्य की जिंदगी में कभी सुख आते है तो कभी दुःख पर इनसे मनुष्य को सदैव निपटना होता है। आज की इस पोस्ट में हम आपको Best Motivational Books In Hindi के बारे बताने जा रहे है। यहाँ पर हम top 5 Books जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए उनके बारे में थोड़ी जानकारी देंगे ताकि आप यह निर्णय ले सके कि आपके लिए कोनसी Book सबसे Best रहेगी। तो आइये शुरू करते है। 

Motivational Books In Hindi


Best Motivational Books In Hindi 

1. Rich Dad Poor Dad ( Most Reading Book Buy People )   

विवरण - इस पुस्तक के लेखक रॉबर्ट टी कियोस्की है। यह पुस्तक अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित की गई थी देखते ही देखते यह पुस्तक इतनी लोकप्रिय हो गयी कि पूछो मत। इसकी डिमांड ऑनलाइन बाजारों खासकर अमेज़ॉन पर काफी बढ़ गयी जिसके कारण रॉबर्ट कियोस्की को पुस्तक की ओर प्रतियां छपवानी पड़ी। अब यह पुस्तक हिंदी भाषा में भी प्रकाशित की जा चुकी है और भारतीय व्यक्तियों के द्वारा इसे खूब पसंद किया जा रहा है। दरअसल यह पुस्तक लोगो को अमीर बनाने का रास्ता दिखाती है कि आप कैसे अमीर बन सकते है ( Amir Kaise Bane ) यदि आपका सपना भी करोड़ो का मालिक बनना है तो यह पुस्तक आपको रास्ता दिखाएगी। इस पुस्तक को खरीदने वाले लाखो लोगो ने इसे फाइव स्टार रेटिंग दी है। इस पुस्तक की बिक्री और रेटिंग से हम देख सकते है कि पुस्तक बहुत ही पावरफुल है कुछ ना कुछ तो है इस बुक में जो अमीर बनाने के लिए काफी है तभी तो लोग इसे पढ़कर फाइव स्टार रेटिंग दे रहे है। 

यह पढ़े :- शानदार 201 सुविचार

2. Rahsya ( रहस्य ) Book ( रेटिंग 4.5 स्टार )


विवरण - इस पुस्तक में एक ऐसा रहस्य बताया गया है, जो सुख, संपत्ति, शोहरत यानी आपकी हर मनचाही चीज़ की गारंटी देता है। यह दुनिया का सबसे अनमोल रहस्य आखिर क्या है ? यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस पर अमल करने से आपकी जि़ंदगी बदल सकती है। 

यह पुस्तक भारतीय बाजारों में तेजी से बिक रही है । आखिर यह जानना बहुत जरुरी है कि आखिर जीवन में सुख सम्पति और शोहरत पाने का क्या रहस्य है ? क्या राज है जो हम नहीं जानते ? यदि आपका दिमाग भी यह जानने का प्रयास कर रहा है तो देर मत कीजिये इस बुक को पढ़कर रहस्य जान ही लीजिये। 

यह पुस्तक आपको  बताएगी -


  • सुख का रहस्य 
  • सम्पति का रहस्य 
  • शोहरत का रहस्य 
  • मनचाही चीज पाने का रहस्य 

3. जीत आपकी पक्की ( Best Book For Life success In Hindi  )


विवरण - इस किताब की लगभग 33 लाख से भी अधिक प्रतियां बिक चुकी है। इस किताब का मुख्य लक्ष्य आपकी आनेवाली जिंदगी को सफल बनाने का है। 

यह पुस्तकं आपको सिखाएगी -

  • आप क्या हासिल करना चाहते है ?
  • किस तरह से उसे हासिल करना चाहते है ?
  • कब तक हासिल करना चाहते है ?

यदि आपके जीवन को उपरोक्त सवाल से संबंधित कोई प्रशन संदेह है तो यह पुस्तक आपकी लाइफ बदल सकती है आपको सफल बना सकती है। लक्ष्य हासिल करवा सकती है तभी तो पुस्तक का नाम ही जीत आपकी पकी रखा गया है। आपको यह पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए। 


यह पढ़े - प्रेरणादायक कहानियाँ



Motivational Books In Hindi

4. आपके अवचेतन मन की शक्ति ( Best Seller Book )


विवरण - डॉ जोसेफ मर्फी की यह उल्लेखनीय पुस्तक, सकारात्मक-सोच की अग्रणी आवाज़ों में से एक है, जो आपके लिए आपके अवचेतन मन की चौंका देने वाली शक्तियों को उजागर करेगी।

अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ समय-सम्मानित आध्यात्मिक ज्ञान का संयोजन करते हुए, डॉ मर्फी बताते हैं कि अवचेतन मन हर एक चीज को प्रभावित करता है जो आप करते हैं और कैसे करते हैं, इसे समझने और इसकी अविश्वसनीय शक्ति को नियंत्रित करने के लिए सीखने से आप अपने दैनिक जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। ।

सब कुछ, उस पदोन्नति से जो आप चाहते थे और आपको लगता है कि आप लायक हैं, फोबिया और बुरी आदतों पर काबू पाने और पारस्परिक संबंधों को मजबूत करने के लिए, आपका अवचेतन मन की शक्ति आपके लिए खुशी, सफलता, समृद्धि और शांति की दुनिया खोलेगी। यह आपके विश्वासों को बदलकर आपके जीवन और दुनिया को बदल देगा।

यह पुस्तक उन लोगो के लिए है जो यह सवाल कब से लेकर बैठे है -


  • बुरी आदतों को कैसे छोड़े अपनी आदते कैसे बदले ?
  • अवचेतन मन क्या है ? कैसे कार्य करता है ?
  • अवचेतन मन की शक्तियां ?
  • में कुछ भी कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ?
  • दिमाग में कितनी शक्ति है ?
  • तुम्हे अंदाजा भी नहीं है कि तुम क्या कर सकते हो पर यह पुस्तक पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी और आप कुछ भी कर सकते है तथा जो चाहो वो पा सकते हो ?

5. Forge Your future - Aapka Bhavishy Aapke Hath Me ( Apj Abdul Kalam Book )


विवरण - इस तथ्य के बावजूद कि मैंने भारत के दक्षिण में एक अलग द्वीप रामेश्वरम में अपना बचपन बिताया, मैं शिक्षित हो सकता हूं, नौकरी पा सकता हूं और अपने देश का राष्ट्रपति बनने के लिए कई बाधाओं को पार कर सकता हूं। 

यदि मैं सभी कठिनाइयों को दूर कर सकता हूं और जो मेरे पास है, उसे प्राप्त कर सकता है, तो आप या कोई और भी कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से शुरू करते हैं या आपने आज तक क्या हासिल किया है, महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बिंदु से, आप तय करते हैं कि आप क्या चाहते हैं और अपना भविष्य बनाने की दिशा में काम करते हैं। 

यह वह संदेश है जो मैं इस पुस्तक के माध्यम से बताना चाहता हूं और अगर यह एक युवा व्यक्ति को अपने सपने को हासिल करने के लिए प्रेरित कर सकता है, तो मुझे लगेगा कि मेरा प्रयास वास्तव में इसके लायक है।
पिछले पंद्रह वर्षों में मैंने 16 मिलियन से अधिक युवाओं के साथ, आमने-सामने की बैठकों में, ईमेल के माध्यम से और फेसबुक पर बातचीत की है, और जहां भी मैं जाता हूं मुझसे प्रश्न पूछे जाते हैं। हर दिन मुझे लगभग 300 ईमेल मिलते हैं और दो घंटे पढ़ने और उन्हें जवाब देने में खर्च होते हैं। 

यह पुस्तक उन सवालों पर आधारित है जो मुझसे वर्षों से पूछे जाते रहे हैं। अपने सवालों में, लोग ज्यादातर अपने जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान खोज रहे हैं। इन सवालों का जवाब देते हुए, मैंने महसूस किया कि हम जिसे समस्या कहते हैं, वह शायद हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं और स्थितियों और हमारी दुनिया में होने वाली हर चीज की प्रक्रिया का परिणाम हो सकता है। 

प्रोसेस का अर्थ है, जिस तरह से हम उनके बारे में सोचते और सोचते हैं। यदि हम अपनी प्रक्रिया के तरीके को बदल सकते हैं, तो हम संभवतः अपनी समस्याओं के बारे में सोचने के तरीके को बदल सकते हैं और इसलिए उनके समाधानों के बारे में भी। मेरा मानना ​​है कि ऐसा करना संभव है और यह मेरे उत्तरों में अंतर्निहित विषय है।

मेरे उत्तर इस बात पर आधारित हैं कि मैंने जीवन के अपने अनुभवों से क्या सीखा है, और पुस्तकों को पढ़ने और राजनीतिक और आध्यात्मिक नेताओं के साथ मेरी बातचीत से। मेरी पुस्तक के उत्तर इस तरह से प्रस्तुत किए गए हैं कि वे किसी भी व्यक्ति के लिए एक सामान्य संदेश प्रदान करते हैं जो उसके जीवन में एक समान समस्या से गुजर रहा हो।

यह पढ़े - अनमोल वचन 


आपका जीवन आपके सपनों का प्रकटन होना चाहिए। इसीलिए मैं युवाओं से हमेशा बुलंद सपने देखने का आह्वान करता हूं और उनके भविष्य के बारे में सोचता हूं। और अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए, आप कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करने के लिए बाध्य हैं, लेकिन दृढ़ संकल्प और अनुशासन के साथ आप हमेशा उन्हें दूर कर सकते हैं, जैसा कि मैं करने में सक्षम रहा हूं। " पुस्तक के परिचय से

यह उल्लेखनीय है कि कैसे, एपीजे अब्दुल कलाम, भारत के 11 वें राष्ट्रपति पद छोड़ने के सात साल बाद भी इस तरह के एक लोकप्रिय सार्वजनिक व्यक्ति बने हुए हैं। 

बहुत मांग की, बहुत प्रशंसा की, वह भारतीय युवाओं के लिए एक प्रेरणा है और वे सलाह, मार्गदर्शन, प्रेरणा के लिए उसकी ओर मुड़ते हैं, या बस उसके संपर्क में रहने की मांग करते हैं। उल्लेख, समाधान, दिशा, दर्शन वह प्रदान करता है अपने स्वयं के अनुभवों के ज्ञान पर आधारित है, क्योंकि वह अच्छी तरह से जानता है कि जीवन की कठिन पथरीली सड़क के परीक्षणों और क्लेशों को वह रामेश्वरम से राष्ट्रपति भवन तक चला गया है। 

यह किताब जीवन के लिए एक रोडमैप की तरह है, जिसे जरूरत पड़ने पर बदल सकते हैं, और यह विश्वास दिलाते हैं कि हमेशा किसी भी स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता है और हम अपने सपनों की मंजिल तक पहुंच पाएंगे। प्रेरक और अंतरंग, यह समकालीन भारत के सबसे उल्लेखनीय नेताओं में से एक के मन और दिल में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। एक नेता, जो 84 वर्ष की आयु में युवा भारतीयों को अपने सपनों का जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।

आपका भविष्य आपके हाथ में है यह पुस्तक आपको बताएगी। 


आपने इस लेख में क्या जाना 

आज के इस लेख में आपने Best Motivational Books in Hindi के बारे में जाना। हमे उम्मीद है आपको हमारा यह लेख "बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स'' पसंद आया होगा। 

अब आपका फर्ज बनता है इसे शेयर करने का और हमारे फेसबुक पेज पसंद करने का। पसंद करने के लिए नीचे पसंद बटन दिया गया है। 

यह पढ़े - 


शेयर करे और जन जन तक पहुंचाए। 

धन्यवाद 




Lokesh Reshwal
Writter&Blogger

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter