सबसे कठिन 6 हिंदी पहेलियाँ - Paheliyan With Answers In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ हिंदी में विश्व की सबसे कठिन पहेलियाँ ( Paheliyan ) लेकर आये है। यह पहेलियाँ बहुत ही कठिन लगेगी आपको परन्तु दिमाग से सोचोगे और हल करोगे तो बहुत सरल लगेगी। यदि आपको यह Paheli अच्छी लगे तो इन्हे अपने मित्रो के साथ शेयर करना और कहना यह है सबसे कठिन पहेलियाँ जो तुम्हे हल करनी है। 


सबसे कठिन 6 हिंदी पहेलियाँ - Paheliyan With Answers In Hindi ,paheli,paheli in hindi,paheli hindi,hindi paheliyan,paheliyan with ans,paheliyan with answer


Paheliyan With Answers In Hindi 

Paheli 1 - एक आदमी ने एक दुकानदार को सौ रूपये का नोट दिया और कहा भाईसाहब आपको इस सौ रूपये के नोट के पचास सिक्के करने है परन्तु शर्त यह है कि आपको 2 रूपये के सिक्के का इस्तेमाल नहीं करना है भले ही आप दस रूपये तक के कोई भी सिक्के ले लो परन्तु नोट नहीं लेने है ? इसके साथ ही उन पचास सिक्को का योग भी पूरे 100 रूपये ही होना चाहिए ? तो बताओ कैसे करोगे आप ?

पहेली का हल :- अब आप सोच रहे होंगे कि यार 100 रूपये के पच्चास सिक्के करना तो बहुत मुश्किल है खासकर तब जब हमे 2 रूपये का  सिक्का ना लेना हो ! कई दर्शक तो इस कठिन पहेली को देखकर ही आगे बढ़ जाते है पर यह पहेली ज्यादा मुश्किल भी तो नहीं है इस पहेली का हल निकालने के लिए मुझे पुरे दिन सोचना पड़ा तब जाकर इसका उत्तर निम्न प्रकार से आया -

1 रूपये के सिक्के = 40 ( 40 रूपये )
5 रूपये के सिक्के = 8  ( 5 गुणा 8 = 40 रूपये )
10 रूपये के सिक्के = 2 ( 2 गुणा 10 = 20 रूपये )

तो इस प्रकार हमारे पास कुल सिक्के 40 + 8 + 2 = 50 सिक्के गए तथा पैसे भी 40 + 40 + 20 = 100 रूपये हो गए। 

तो दोस्तों कितनी सरल थी यह पहेली पर दिमाग पर जोर बहुत देना पड़ा इस पहेली को हल करते समय। 

Paheli 2 - एक+एक = पांच , दो + दो = दस , बीस + बीस = साठ होते है तो बताओ 46 + 46 = कितने होंगे ?


पहेली का हल :- इस पहेली में शृंखला समावेश का रूप संकलित है अर्थात यह पहेली संख्याओं के साथ खेल रही है। इसमें दी गई दोनों संख्याओं को जोड़ा गया है फिर उन्हें डबल कर दिया है तथा फिर से सिंगल संख्या को जोड़ा गया है अर्थात दो और दो को जोड़ने से चार आया फिर उन्हें डबल करने पर आठ आया फिर सिंगल संख्या दो को जोड़ने पर दस आया। 

इसी प्रकार 46 + 46 = 92 आएगा फिर डबल करने पर 184 आएगा तथा फिर से सिंगल संख्या जोड़ने पर 230 आएगा। 
अतः इस पहेली का उत्तर 230 आएगा। 

Paheli 3 - एक व्यक्ति को नदी पार करनी हैं माना कि उसके पास तीन चीज है घास, बकरी, और शेर ! वह व्यक्ति एक बार में केवल एक चीज को लेकर नदी पार कर सकता है। तो बताओ वो कैसे करेगा नदी पार वो भी तीनो चीजों को अलग अलग पार करवाके ? शर्त यह है की तीनो चीज सुरक्षित रहनी चाहिए ना तो शेर बकरी को खाना चाहिए और ना ही बकरी चारे को खाने चाहिए ! इसके साथ ही शर्त यह भी है कि वह व्यक्ति एक बार में केवल एक चीज को साथ ले जा सकता है। तो सोचिये और इस कठिन पहेली का उत्तर बताइये। 

पहेली का हल :- सबसे पहले वह व्यक्ति बकरी को लेकर जायेगा। 
उसके बाद चारे को लेकर जायेगा और बकरी को वापस साथ ले आएगा। 
अब वह बकरी को वही छोड़ देगा और शेर को ले जायेगा। अब दूसरे किनारे पर शेर और चारा चला गया। 
इसके बाद वह वापस आके बकरी को भी ले जायेगा। 

Paheli 4 - एक साधु और उसके दो चेले किसी गांव में जा रहे थे अचानक रास्ते में नदी आ गयी परन्तु उनकी किस्मत अच्छी थी कि नदी के पास एक नाव भी पड़ी थी। परन्तु नाव एक बार में केवल 100 किलोग्राम ही वजन लेजा सकती है। साधु जी अकेले 100 किलोग्राम के थे जबकि उसके चेले 50-50 किलोग्राम के थे तो अब बताओ कि वह नदी कैसे पार करेंगे उसी नाव से ?

पहेली का हल :- सबसे पहले दोनों चेले नाव की सहायता से नदी पार करेंगे उसके बाद एक चेला नाव वापस लेकर आएगा। 
उसके बाद साधु जी अकेले नाव लेकर नदी पार करेंगे। 
नदी पार बैठा एक चेला वापस नाव लेकर आएगा और दूसरे चेले को भी ले जायेगा। 

Paheli 5 - एक व्यक्ति एक नाव की सहायता से एक भैस को ले जा रहा था नाव और व्यक्ति के वजन से नाव अच्छे से चल रही है पर यदि एक किलो वजन भी उस नाव में रख दे तो वह नाव मनुष्य और भैस सहित पानी डूब जाएगी। आधी नदी पार करते ही अचानक भैस ने नाव में गोबर कर दिया तो बताओ वह नाव डूबेगी या नहीं ?

पहेली का हल :- इस पहेली का उत्तर है कि नाव नहीं डूबेगी क्योकि भैंस का गोबर तो भैंस के पेट से ही आया है तो फिर वजन कहाँ से बढ़ेगा अर्थात नाव नहीं डूबेगी। 

तो दोस्तों यह थी विश्व की सबसे कठिन Paheliyan आप इन्हे निचे शेयर करे बटन से साझा कर सकते है। 




NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post