कब होंगे वितरित राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2019

कब होंगे वितरित राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2019

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2019 | कब होंगे वितरित। Rajsthan Laptop Yojna 2019 Bser Laptop Vitran Date And Time | आठवीं कक्षा लैपटॉप सूची। 10 वी कक्षा लैपटॉप योजना 2019 | 12 वी कक्षा लैपटॉप योजना। राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना। 

राजस्थान सरकार ने मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करने की योजना चला रखी है जिसके अंतर्गत बोर्ड परीक्षा में उच्तम मार्क्स प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान किया जाता है। राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना का प्रमुख उद्दैश्य विद्यार्थियों को पढाई के लिए प्रोत्साहित करना है। आज डिजिटल इंडिया का युग चल रहा है जिसको आगे बढ़ाने के लिए सरकारे हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे विद्यार्थी जो बोर्ड परीक्षाओ में मेधावी प्रदर्शन करते है और आगे बढ़ने के लिए कुछ नया सिखना चाहते है उनको प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार ने लेपटॉप वितरण योजना का को क्रियान्वित किया है। लैपटॉप पाने वाले विद्यार्थी इंटरनेट का प्रयोग करके अपनी पढाई को और आगे बढ़ा सकते है किसी सवाल या जवाब की समस्या को इंटरनेट की सहायता से हल कर सकते है इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार 8th,10th,12th कक्षा के मेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान कर रही है। 
अगर आपको जानना है की लैपटॉप कब वितरित किये जायेंगे किस डेट को लैपटॉप आपके हाथो में आएंगे तो आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। 
राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2019

राजस्थान सरकार ने गरीब विद्यार्थियों को देखते हुए लैपटॉप योजना को लॉन्च किया है क्योकि गरीबी के कारण वो लैपटॉप नहीं खरीद पाते है। इस वर्ष की सभी बोर्ड परीक्षाएं सफलता पूर्वक पूरी हो चुकी है और विद्यार्थियो का परीक्षा परिणाम भी जारी हो चूका है जिन-जिन विद्यार्थियों के बोर्ड एग्जाम में 75 % मार्क्स से ऊपर नंबर आये है अब वो सारे छात्र इंतजार कर रहे है की हमे लैपटॉप कब वितरित होंगे और जिन विद्यार्थियों के फिक्स 75% मार्क्स आये है वो भी कंफ्यूज है हमे लैपटॉप मिलेंगे या नहीं।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2019 के लिए पात्रता 
राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी के पास निचे दी गयी पात्रता होना आवश्यक है -

  • विद्यार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • विद्यार्थी सरकारी स्कूल से मेधावी होना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी के पास कम से कम 75% मार्क्स होने अनिवार्य है। 
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होंने 8वी ,10वी ,12वी ,कक्षा में 75 % मार्क्स प्राप्त किये है। 


राजस्थान लैपटॉप योजना के लिए आवेदन 
राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार का आवेदन या रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों के पास ऊपर दी गयी पात्रता होना अनिवार्य है। इस योजना की पूरी प्रिक्रिया बोर्ड कर्मचारियों द्वारा पूरी कर ली जाती है इसके अंतर्गत बोर्ड अधिकारी उन विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण सूची में शामिल करते है जिनके बोर्ड परीक्षा में निम्नतम 75% मार्क्स होते है। इस प्रकार उन सभी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण सूची में जोड़ लिया जाता है। इस योजना का लाभ दिलवाने के लिए आपके अध्यापक आपके सभी जरुरी कागजात बोर्ड में भेज देते है। इसमें आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। अच्छे से समझने के लिए आर्टिकल को आगे पढ़े। 

कितने विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप 
राजस्थान लैपटॉप वितरण सूची में करीब 18000 विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है।

  • कक्षा 8 वी के करीब 6000 विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किये जायेंगे। 
  • कक्षा 10 वी के 5880 विद्यार्थियों को लैपटॉप मिलेंगे। 
  • कक्षा 12 के 5880 विद्यार्थियों को लेपटॉप वितरित किये जायेंगे। जिसमे से साइंस 2593  कॉमर्स के 2864 आर्ट्स के 423 विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठा पाएंगे। 
  • एंट्रेंस एग्जाम में मेधाविता हासिल करने वाले 120 विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित होंगे। 

लैपटॉप कब वितरित होंगे 
लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत लैपटॉप माननिय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वितरित किये जायेंगे। लेपटॉप कब वितरित किये जायेंगे इसको लेकर कोई सरकारी दिशानिर्देश अभी तक रिलीज़ नहीं किया गया है। पर अनुमान के आधार पर आपको लैपटॉप फरवरी या मार्च महीने में मिलने के आसार है क्योकि गत वर्ष इलेक्शंस की वजह से लैपटॉप वितरण मई के महीने में आयोजित किया गया था। 

लैपटॉप वितरण सूची 2019
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा मेधावी और चयनित विद्यार्थियों की लैपटॉप वितरण सूची तैयार हो जाने पर उसे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया जाता है जहा से आप आसानी से सूची में अपना नाम ढूंढ सकते है। इसके अतिरिक्त यह सूची सभी चयनित सरकारी स्कूल में भी भेज दी जाती है जिसमे आपका नाम आता है तो आपके स्कूल द्वारा आपको सुचना भेज दी जाती है। 

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना के लाभ 
  • जिन विद्यार्थियों के पास लैपटॉप खरीदने के पैसे नहीं है वो भी इस योजना की पात्रता को पूरी करके लैपटॉप पा सकते है। 
  • पढाई को बेहतर बनाने के लिए लैपटॉप बहुत जरुरी है। 
  • कक्षा के विभिन छात्र-छात्रों के मध्य कम्पीटिशन बढ़ेगा फलस्वरूप सरकारी स्कूलों के शिक्षा स्तर में सुधार होगा। 
  • फ्री में सभी मेधावीयो को लैपटॉप मिलेंगे। 
  • विद्यार्थी इंटरनेट से पढाई कर सकेंगे। 
  • पढाई में इंट्रेस्ट बढ़ेगा क्योकि टेक्नोलॉजी आपके पास होगी। 


हमें आशा है की आपको यह लेख कब होंगे वितरित राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2019 बहुत अच्छा लगा होगा जिसमे हमने आपको लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित सभी आवश्यक बातो को बताया है फिर भी आपको कोई प्रशन पूछना है तो आप कमेंट कर सकते है आपके सभी सवालों का जवाब हमारे द्वारा कुछ ही समय में दे दिए जायेंगे। 
हमे पूरी उम्मीद है की यह लेख आपको पूरी जानकारी देने में सक्षम हुआ होगा। इसलिए कमेंट में धन्यवाद लिखना ना भूले और साथ ही इस लेख को फेसबुक पर शेयर जरूर करे।
लैपटॉप वितरण डेट के बारे में घर बैठे अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करे यह सभी के लिए फ्री है।  


    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post