INSPIRE SCHOLARSHIP-पूरी जानकारी हिंदी में

INSPIRE SCHOLARSHIP-पूरी जानकारी हिंदी में 

Inspire Scholarship क्या है ? इसकी योग्यता क्या है ? चयनित होने के लिए कितने प्रतिशत मार्क्स होने जरुरी है ? इस आर्टिकल में हम inspire स्कॉलरशिप से जुडी सभी जानकारी को हिंदी में जानेंगे। inspire scholarship भारत सरकार द्वारा हर साल विज्ञान वर्ग के मेधावी छात्रों को प्रदान की जाती है। इस छात्रवृति को she के नाम से भी जाना जाता है जिसका पूरा नाम scholarship for higher education होता है।
INSPIRE SCHOLARSHIP-पूरी जानकारी हिंदी में

INSPIRE SCHOLARSHIP क्या है ?
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली (DST) द्वारा प्रदान की जाती है। यह छात्रवृति विज्ञान वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं को उनके उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के आधार पर दी जाती है। INSPIRE SCHOLARSHIP को भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। 

INSPIRE स्कॉलरशिप योजना 
इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं को 80000 हजार रूपये प्रति ईयर दिए जाते है। इस योजना का लाभ सिर्फ बीएससी से एमएससी तथा बीएस से एमएस डिग्री लेने वालो को मिलता है। इस योजना का लाभ देने के लिए DST हर साल 10,000 विद्यार्थियों का चयन करता है। इस योजना के अंतर्गत इन पाठ्यक्रम के प्रथम साल से पांच साल तक (80000 प्रति ईयर ) दिए जाते है। यानि की चयनित अभ्यर्थी को चार लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है। यह क्या है ? आवेदन कैसे करते है ? चयन प्रक्रिया क्या है ? 


ऑनलाइन आवेदन 
इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र के पास 12 वी विज्ञान वर्ग में कम से कम 75% मार्क्स होने चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए INSPIRE SCHOLARSHIP के होम पेज पर जाकर रजिस्टर करना होता है। रजिस्टर होने के बाद आवेदन प्रपत्र भरना होता है। बैंक पासबुक केवल स्टेट बैंक की मान्य होती है। इसलिए इस में ऑनलाइन आवेदन भरने में सिर्फ स्टेट बैंक पासबुक का उपयोग करे। 

जो विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते है उसके पास साइंस सब्जेक्ट होना अनिवार्य है। इस योजना में चयनित अभ्यर्थी को 60000 रूपये की राशि छात्रवृति के रूप में मिलती है जबकि 20000 रूपये रिसर्च टॉपिक क्लियर करने के बाद मिलते है। 

चयन प्रक्रिया 
सभी इच्छुक अभ्यर्थी जो इस छात्रवृत्ति को लेना चाहते है उनको (DST) के होम पैनल से रजिस्टर होकर ऑनलाइन आवेदन सबमिट करना होता है। इस प्रकार आपका फॉर्म डीएसटी डिपार्टमेंट के पास चला जाता है जो कुछ दिनों के लिए पेंडिंग में रहता है। आखिर में मेधावी अभ्यर्थी जिन्होंने फॉर्म भरा था उनकी प्रतिशत के आधार पर रैंक निकाली जाती है फाइनली 10000 स्टूडेंट्स को प्रतिशत के आधार पर सेल्लेक्ट किया जाता है। 

उम्मीद है आपको SCHOLARSHIP'' के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अच्छे से मिल गयी होगी। इस लेख से संबंधित कोई सवाल आपको पूछना हो तो कमेंट करे हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे। 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां