-->

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे How To Prepare Board Exam In Hindi

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे ( Board Exam Ki Best Preparation Kaise Kare )

Board Exam preparation - जो विद्यार्थी परीक्षा में 90% से अधिक मार्क्स लेकर क्लास में टॉप ( Board Class Top ) करना चाहते है वो हर जगह से बोर्ड परीक्षा ( Board Exam ) की तैयारी कैसे करे ? टॉपिक पर जानकारी पाना चाहते है। जो विद्यार्थी ( students ) इस टॉपिक की जानकारी लेना चाहता है उनके लिए यह लेख काफी उपयोगी ( useful ) साबित होने वाला है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए इस लेख में उपयोगी जानकारी शेयर की जा रही है जिसे जानकर कोई भी स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक मार्क्स ( High Marks ) ला सकते है। इस सवाल का जवाब सिर्फ वही दे सकता है जिसने बोर्ड परीक्षा दी हो और उसमे लगभग 80-90% अंक हासिल किये हो। 
मेने 12 वी बोर्ड परीक्षा में ( 12th Board Exam ) 81.80 अंक हासिल किये थे। इसके लिए मैंने तैयारी कैसे की थी,कितने घंटे ( hours ) पढाई ( study ) की थी,मैंने कोर्स ( course ) को कितनी बार पढ़ा था इसकी पूरी जानकारी में आपको इस लेख ( article ) के जरिये बताने जा रहा हु।  

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे  How To Prepare Board Exam In Hindi


दोस्तों में एक गरीब परिवार से बिलोंग करता हु मेरा नाम लोकेश है मेरे कक्षा 12 में साइंस बायो सब्जेक्ट ( science Bio ) रहा है। मेंने सरकारी स्कूल ( Govt school ) से 12 वी की पढाई की थी मेरे टाइम ( Time ) पर उस सरकारी स्कूल में कोई भी साइंस टीचर ( Teacher ) नहीं थे फिर भी में उस स्कूल में पढता था क्योकि यह मेरी मजबूरी थी पर मेरी किस्मत अच्छी थी नवंबर माह में हमारे स्कूल में दो टीचर्स की जोइनिंग हुयी उनमे से एक थी मेरी संझना मेम वो हमे रसायन विज्ञान  ( Chemestry ) पढ़ाती थी। 
संझना मेम को में मेरी लाइफ का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट मानता हु। संझना मेम के पढ़ाने का तरीका मुझे काफी शानदार लगा क्योकि वो बिना किताब खोले पढाई करवाती थी और इतना अच्छा पढ़ाती ( Good Study ) थी एक बार में ही सब कुछ दिमाग ( Brain Or Mind )  में फिट हो जाता था शायद यही वजह है की में जब टीचर बन जाऊंगा तो इस तरीके से ही स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहूंगा। खेर छोड़िये संझना मेम के बारे में दस हजार शब्द लिख दू तो वो भी कम पड़ जायेंगे अब हम सीधा टॉपिक पर आते है।


Board Exam Preparation Tips For Get Maximum Marks In Board Exam

पूरी समझ के साथ टाइम टेबल बनाये ( Make Time Table For Board Exam Study )

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए टाइम टेबल बनाकर पढाई करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। अपनी दिनचर्या के हिसाब से छः घंटे का टाइम टेबल बनाये और नियमित रूप से इस टाइम टेबल को फॉलो करे। इन छः घंटो में प्रत्येक विषय की  एक-एक घंटे की तैयारी करे। टाइम बचने पर कठिन टॉपिक्स ( hard topics ) को तैयार करे। टाइम टेबल बनाकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी को बेहतर रूप दिया जाता है इससे पढाई करना ओर सरल  ( easy ) महसूस होता है इसलिए एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाये और उसे नियमितता प्रदान करे। मेने भी 12 वी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए टाइम टेबल को महत्व दिया है। 



नियमित रूप से पढाई करे ( Regular study For Board Exam )


बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर ( high marks ) लाने है तो नियमित रूप से पढाई करने की आदत को अपनाये। स्कूल ( school ) में सभी अध्यापको द्वारा पढ़ाये गए टॉपिक को नियमित रूप से घर आकर तैयार करने की आदत डाले। घर आकर याद करने की आदत अगर आपके अंदर नहीं है तो चिंता करने की बिलकुल जरूरत नहीं है क्योकि यह आदत जन्मजात नहीं मिलती है इसे अपनाना पड़ता है सफलता ( success ) प्राप्त करने के लिए। इस आदत को अपनाने के लिए नियमित रूप से घर आकर पढाई करे आपको दो से चार दिन बहुत आलस्य होगा पर मेरा दावा है पाचवे दिन आपको इस तरीके से पढाई करने में मजा आने लगेगा।


कठिन टॉपिक्स को याद करने के लिए लिखने की विधि का प्रयोग करे ( Try Written Method For Hard Topics  Study In Board Exam )


अक्सर बोर्ड परीक्षा की तैयारी को हम अच्छे से पुरे साल मैनेज ( manage ) कर लेते है  पर कुछ ऐसे टॉपिक होते है जिनकी तैयारी करना बहुत मुश्किल लगता है इस कठिन शब्द की वजह से उस टॉपिक को पढ़ने का मन ही नहीं करता क्योकि पढ़ेंगे तो भी वो टॉपिक याद नहीं होगा तो क्या फायदा समय व्यर्थ में जायेगा। ऐसे कठिन टॉपिक्स किसी भी विद्यार्थी को याद नहीं हो पाते है मुझे भी नहीं होते थे तब संझना मेम ने मुझे लिखने की विधि के बारे में बताया जो मेरे लिए काफी उपयोगी साबित हुयी। इसलिए आपको कठिन टॉपिक को याद करने के लिए उस टॉपिक को रोजाना लिख-लिख कर याद करना है आपको टॉपिक पूरा का पूरा याद हो जायेगा। एक बार इस विधि का प्रयोग जरूर करना फिर मुझे कमेंट में जरूर बताना कितना सरल है कठिन टॉपिक्स को याद करना।



बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय तनाव ना ले ( Do Not Take Stress In Board Preparation Time )


कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है जो बोर्ड परीक्षा की तैयारी की शुरआत ही करते है और परीक्षा परिणाम को लेकर उत्साहित होने की बजाये तनाव लेना शुरू कर देते है आप ऐसा करने से बचे सिर्फ पढाई करने पर पूरा फोकस रखे। मेहनत करते रहे बीच-बीच में आलस्य आये तो आप हमारी वेबसाइट के मोटिवेशनल आर्टिकल पढ़े हमने स्पेसल आपके लिए वो आर्टिकल प्रकाशित किये है। बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर आपके अच्छे भविष्य की और संकेत करते है।  बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स आने की उम्मीद से बंधे रहे पर इसके लिए नियमित मेहनत भी करते रहे।


बोर्ड परीक्षा की तैयारी को अंजाम तक ले जाये ( Set Target And Achive Your Dreams In Board Exam )



बोर्ड परीक्षा में अधिक नंबर ( Maximum Marks ) लाने के लिए तैयारी की शुरुआत करना सरल होता है पर इस तैयारी को अंजाम तक पहुंचाना कठिन होता है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी को नियमित रूप से करे अर्थात जहा तक संभव हो अपने टाइम टेबल पर एग्जाम खत्म होने तक नियमित रूप से पढाई करे यह करना जरुरी है वरना आपको पूरी मेहनत करने के बावजूद अच्छे नंबर नहीं मिल पाएंगे। 


आखिर में ( Finnally Words For Students Board Exam Preparation )

आखिर में आपको कहना चाहूंगा बोर्ड परीक्षा की तैयारी नियमित रूप से करे ताकि आप बोर्ड परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने में सफल हो सको। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे ( How To Prepare Board Exam ) के बारे में आपको कोई सवाल या डिसकस करना हो तो कमेंट करे अगर आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में अपनी फीलिंग्स शेयर करना ना भूले।

सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले पोस्ट 


कब होंगे वितरित राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter