Email ID Kaise Banaye-मोबाइल से सिर्फ दो मिनट में सीखे

Email Id Kaise Banaye :- इस लेख के माध्यम से आप मोबाइल से या मोबाइल में ईमेल आई डी कैसे बनाये सीखेंगे। email id को ही gmail id बोलते है परन्तु कही व्यक्ति इसे दोनों नामो से पहचानते है। दरहसल ईमेल या जीमेल अकॉउंट को गूगल पर बनाने पर इसे गूगल अकॉउंट भी कहा जाता है। ईमेल अकॉउंट के जरिये आप गूगल की सभी सेवाओं और एप्प्स जैसे Google Playstore , Youtube , Google  drive  को एक्सेस कर सकते है इसके अतिरिक्त ईमेल आई डी का प्रयोग निजी तोर पर भी होता है जैसे गवर्मेंट भर्तियों में अप्लाई करने में, स्कॉलरशिप में, किसी व्यक्ति को मेल भेजने में इत्यादि। 

email-id-kaise-banaye
आज के युग में टेक्नोलॉजी ने दुनिया में अपना स्थान काफी हद तक बुलंदियों पर पहुंचा दिया। आज के इस युग में मनुष्य के हर कार्य में टेक्नोलॉजी का अहम और सराहनीय योगदान रहा है। इसी टेक्नोलॉजी में से एक है पत्र भेजना अब आप ही देखिये पहले के जमाने में एक खत पहुँचाने में महीनो का समय लग जाता है परन्तु अब हम ईमेल खाते की सहायता एक मिनट में लाखो लोगो को नोटिफिकेशन,मेल, और अन्य कुछ भी मेल की सहायता से भेज सकते है। तो अब हम जान ही लेते है की email id kaise banaye के बारे में ! चलिए इसे सीखे !

ईमेल आई डी कैसे बनाये 

ईमेल आई डी बनाना बहुत आसान है परन्तु पहली बार बनाने वाले व्यक्तियों के लिए यह थोड़ा कठिन होता है। ईमेल आई डी बनाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है। 

Step 1 : ब्राउज़र पर जाये 

ईमेल आई डी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के किसी भी वेब ब्राउज़र ( google, crome, other ) को ओपन करे और उसमे निचे दिए गए keywords में से कोई एक को ब्राउज़र में लिखे और सर्च करे। 
create new gmail account, gmail.com 
email acount create आदि में कोई सा भी सर्च करे। 

Step 2 : Create Account पर क्लिक करे 


जैसे ही आप ऊपर वाला स्टेप पूरा करेंगे तो आपके सामने आपका ब्राउज़र ईमेल अकाउंट से संबंधित टॉप टेन रिजल्ट्स शो करेगा। उनमे से आपको https://www.google.com>gmail वाला यूआरएल चूज करके उसमे एंटर करना है। अब आप जीमेल के वेबपेज पर आ चुके हो वहां से आपको create account ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 3 : Email form details add kre

जैसे ही आप स्टेप दो को पूरा करेंगे आपको ईमेल का एक फॉर्म मिलेगा जो की आपके द्वारा रा जायेगा उसमे आपको निचे दिए टॉपिक्स को देखते हुए ईमेल आई डी बनानी है। 

  a.   Name option

इसमें आपको अपना पूरा नाम डालना है। इसके अंतर्गत भी आपको दो कॉलम्स से नाम ऐड रना है first name में अपना शुरूआती नाम ऐड करे वही लास्ट नाम में अपना सर नाम फीलअप करे। 

  b.   Username Option 

इस ऑप्शन में आपको एक यूजर नाम ऐड करना होता है। इस ऑप्शन में आपको वही नाम डालना है जैसा आप ईमेल बनाना चाहते है। मतलब आप यहाँ पर जो नाम डालोगे वोही आगे आपका ईमेल होगा इसलिए अच्छा सा मेल नाम बनाये। यहाँ अगर आपका ईमेल पता पहले से लिया हुआ बताये  दूसरा अच्छा सा यूजरनाम दोबारा डाले। 

  c.   date of Birth day 

इस ऑप्शन के अंतर्गत आपको डेट ऑफ़ बर्थ डालनी है तथा जन्मदिन को सही-सही भरे तो अच्छा रहेगा। 

  d.  Gender  

इसमें आपको अपना लिंग चुनना होता है। अगर आप लड़के है तो मेल चूज करे। लड़की है तो फीमेल को चुने। 

  e.  Password 

आपको ईमेल की सुरक्षा के लिए एक मजबूत पासवर्ड डालना। ईमेल डेवेलपर्स कम से कम 8 अंको के पासवर्ड को मंजूरी देता है। इसलिए पासवर्ड कम से कम आठ अंको का बनाये और पासवर्ड ऐसा बनाये जिसे आपके आलावा कोई और एक्सेस ना कर सके। 
यह सब भर लेने के बाद एक बार चेक कर ले और नेक्स्ट पर क्लिक करे। 

  F.   Mobile Number 

यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। हो सके तो वोही मोबाइल नंबर यहाँ डाले जो आपके पास उपलब्ध है। इन मोबाइल नंबर को डालकर Send Opt सेंड कोड पर क्लिक कर दे। 

  g.   Google Verification Code 

आपने ऊपर वाले बॉक्स में जो मोबाइल नंबर फीलअप किये थे। उन पर google 6 अंको का google verification code भेजता है। जैसे ही आपको कोड मिले उन्हें कोड बॉक्स में डाले और नेक्स्ट पर क्लिक करे। 


  H.  Privacy And Terms 


जैसे ही आप ऊपर वाले स्टेप्स को पूरा कर लेंगे। तो आपको google कुछ term and condition privacy दिखायेगा आपको उन सब को पढ़ना हो तो पढ़े और निचे जाकर i agree  पर क्लिक कर दे। 
फाइनली आपका ईमेल अकाउंट बनकर तैयार है। 
अब आप ईमेल का उपयोग कर सकते हो। 
अब आप आसानी से ऊपर दिये गये चरणो का पालन करके Email Id बना सकते है।
अगर आपको Email ID Kaise Banaye को लेकर कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट में बताये हम शीघ्र ही उसका जवाब प्रदान करेंगे। 
  
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post