Class 12th Board Exam Preparation Tips For Bser Or Cbse students In Hindi

क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं ( How To Get 90% Plus Marks In Board Exam )

Cbse Preparation - इस लेख में हम क्लास 12 में अच्छे नंबर ( Marks ) कैसे लाएं के बारे में जानेंगे। इस लेख में दिए गए टिप्सों ( Best Tips )के आधार पर आप अपनी क्लास 12 की अच्छे से तैयारी कर सकते हो। अगर आप इस लेख में बताये अनुसार नियमित रूप से तैयारी ( study ) करते हो तो आप क्लास 12 में 90% प्लस अंक आसानी से ( Easily ) प्राप्त कर सकते हो। 
आइये जानते है ''क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं'' के बारे में

क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाए,Class 12th Board Exam Preparation Tips For Bser Or Cbse students In Hindi

CBSE Board Exam 

सभी छात्र और छात्राओं को क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं के बारे में तनाव बना रहता है। सभी होशियार छात्र और छात्राये बोर्ड एग्जाम की अच्छे से तैयारी करके अच्छे से अच्छे मार्क्स प्राप्त करना चाहते है ताकि क्लास 12 के बाद वो अच्छे क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सके। सभी क्लास 12 के स्टूडेंट्स अपनी पढाई का एक विशेष कार्यक्रम बनाकर फॉलो नहीं कर पाते है जिसके कारण उनका परिणाम उत्साहजनक नहीं रह पाता है। 

चलो शुरू करते है क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी के बारे में। सभी छात्रों से मेरा निवेदन है क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं आर्टिकल को समझते हुए पढ़े ताकि आप बेहतर तरीके से इसके बारे में जान सको। 

क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं-

Class 12th Board Exam Preparation Tips For Bser Or Cbse students In Hindi 

 सभी किताबो को एनालाइज करे: ( Best Books )
आपको क्लास 12 की तैयारी को शुरू करने से पहले किताबो को एनालाइज करना जरुरी है। किताबो के हर एक विषय सूची को समझे। 
कोनसी किताब में कितने यूनिट है और आप उन्हें कितने समय में पढ़ सकते है। साथ ही आप यह भी अंदाजा लगा ले की आप इस सम्पूर्ण सिलेबस को कितने समय में पूरा याद कर लोगे। तो क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं के  लिए आपको यह पहला स्टेप पूरा करना है। 

पढाई करने का टाइम टेबल फिक्स करे: ( Education Timetable )
क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं के लिए यह दूसरा स्टेप सबसे महत्वपूर्ण स्टेप्स में से एक है। अच्छे नंबर लाने के लिए टाइम टेबल बनाकर नियमित रूप से पढाई करना बहुत ही शानदार तरीका है। इसलिए आपको अपने अनुसार पढाई करने का टाइम टेबल बनाना है। क्लास 12 में पांच किताबे होती है इसलिए एक किताब को एक घंटे के हिसाब से मानकर टाइम टेबल फिक्स कर ले और उस टाइम टेबल को नियमित रूप से फॉलो करते हुए क्लास 12 के बोर्ड एग्जाम की तैयारी करना शुरू कर दे। 

हर एक टॉपिक को पूरा कवर करे: (Board Results )
अक्सर बहुत सारे छात्र सिलेबस को कवर करने के चक्र में कुछ टॉपिक को पूरा कवर करने की कोशिश ही नहीं करते है पर आपको ऐसा नहीं करना क्योकि आपके पास अभी बहुत टाइम है और क्या पता बोर्ड पेपर एडिटर्स उस टॉपिक में से ही सवाल दे दे जो आपने अधूरा छोड़ा है इसलिए आपको ऐसा करने से हमेशा बचना है। क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने के लिए सिलेबस के हर एक पॉइंट को पूरा करना जरुरी होता है। 

4. नियमित रूप से पढाई करे: ( Study Continue )
अच्छे नंबर लाने के लिए नियमित रूप से पढाई करना बहुत ही जरुरी माना गया है क्योकि रोजाना पढाई करने से आपको सिलेबस कवर करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। नियमित रूप से पढाई करने से आपके अंदर पढाई करने का स्तर भी बढ़ने लगता है। नियमित रूप से पढाई करने से आपको सिलेबस का बूंद बूंद भी याद हो जाता है। इसलिए आपको क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने है तो नियमित रूप से पढाई करने की आदत को अपना ले। 

5. अच्छे नंबर लाने के लिए नोट्स बनाये: ( Cbse And Bser Students Notes )
एग्जाम टाइम में सिलेबस को देखने के लिए हमे नोट्स की आवश्यकता होती है क्योकि उस टाइम हमे सबकुछ याद रहता है परन्तु उसे अपडेट या दिमाग में ताजा करने के लिए एक बार सिलेबस को देखना जरुरी होता है ताकि एग्जाम में अच्छा से अच्छा प्रदर्शन करके अच्छे नंबर ला सके। इसलिए क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं के लिए आपको यह स्टेप भी फॉलो करने की जरूरत है। 
नोट्स को एक दिन में बनाने का प्रयास ना करे। नियमित रूप से की गयी पढाई के नोट्स बनाने की आदत डाल ले। नोट्स बनाते समय इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स पर स्टार का निशान बना दे ताकि आप एग्जाम टाइम में उसे आसानी से देख सके। 

6. हर एक टॉपिक को समझे रट्टा मारने से बचे: ( Understand Any Topics )
अच्छे से उत्तर लिखेंगे तभी तो अच्छे नंबर मिलेंगे अगर सवाल या टॉपिक के बारे में अधूरी जानकारी आप पेपर हल में लिखते हो तो आपको आधे अधूरे नंबर ही मिलेंगे। इसलिए हमेशा टॉपिक को पढ़ते समय उसे समझने की कोशिश करे। उसे जल्दी जल्दी में रटकर याद करने के प्रयास ना करे। वरना आप क्लास 12 में अच्छे नंबर नहीं ला पाओगे। 

7. कठिन टॉपिक्स को ना छोड़े: ( Do Not Forget Hard Topics Study )
कहि छात्र और छात्राये कठिन टॉपिक्स को एग्जाम के पास में पढ़ने के लिए छोड़ देते है और आसान टॉपिक पढ़ते जाते है जिससे उनको वो टॉपिक कभी याद नहीं हो पाते है क्योकि टाइम ही नहीं मिल पाता है जिसका नुकसान एग्जाम में उठाना पड़ता है फलस्वरूप एग्जाम में अच्छे नंबर नहीं आते। इसलिए आपको कोई भी कठिन टॉपिक्स को नहीं छोड़ना है हालाँकि जब उस कठिन टॉपिक को पहली बार पढ़ते है तो आपको वो बेहद कठिन लगता है पर यकींन मानिये पांच छः बार पढ़ लेने पर टॉपिक बिलकुल सरल लगने लगता है। इसलिए क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने के लिए कठिन टॉपिक को साथ साथ याद करना बहुत जरुरी है। 

8. नियमित रूप से स्कूल जाये और ज्ञान ग्रहण करे ( General Knowledge )
शायद अच्छे नंबर लाने में स्कूल सहायक वर्ब की तरह कार्य करता है क्योकि आपको स्कूल में अध्यापक विशेषज्ञो से टॉपिक्स को अच्छे से समझने का मौका मिल जाता है। इसलिए आपको नियमित रूप से स्कूल जाना है तथा क्लास में अध्यापक के द्वारा पढ़ाये जा रहे यूनिट टॉपिक को अच्छे से समझना है। 

9. सुबह जल्दी उठकर पढाई करे: ( Good Morning With  Yoga )
सुबह जल्दी उठना जिंदगी को स्वस्थ बनाये रखने का एक प्राकृतिक उपाय है। सुबह जल्दी उठकर अनुलोम विलोम योग करे। कठिन से कठिन टॉपिक्स को याद करने के लिए सुबह का समय सर्वोत्तम माना गया है क्योकि सुबह सुबह की गयी पढाई लम्बे समय तक याद रहती है। इसलिए क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने के लिए कठिन टॉपिक्स की तैयारी सुबह के समय में करे।

10. लिख लिख कर याद करे: ( Written Method )
सामान्यतया कुछ टॉपिक्स ऐसे होते है जो पढ़ने से याद नहीं हो पाते है उनको याद करने के लिए लिख लिख कर याद करने की विधि का प्रयोग किया जाता है। इस विधि के अंतर्गत कठिन टॉपिक्स को याद करने के लिए उस टॉपिक को रफ में एक दिन में कम कम से कम दस बार लिख लिख कर याद किया जाता है। इस विधि से कितना भी कठिन टॉपिक हो उसे आप दो या तीन दिन में याद कर सकते हो।क्लास 12 में अच्छे नंबर ( 90 plus) लाने के लिए कठिन टॉपिक्स को कवर करना जरुरी होता है क्योकि कठिन टॉपिक्स में से काफी क्वेशन एग्जाम पेपर एडिटर्स डाल सकता है। 

11. डेश वर्क हल करे: ( Board Deshwork )
क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने में डेश वर्क का काफी योगदान प्राप्त हो सकता है और इससे एग्जाम का आईडिया भी मिल जाता है इसके साथ-साथ पेपर हल करने का आईडिया भी। विशेषकर हिंदी की डेश वर्क को एग्जाम से पांच छः दिन पहले हल करना ना भूले क्योकि हिंदी के लगभग 90 प्लस अंक कवर हो जाते है। इससे आप अच्छे नंबर आसानी से ला सकते हो। आपको इसके लिए दस सालो के पुराने पेपर्स हल करना चाहिए।  

12. पुराने एग्जाम पेपर हल करे: ( Cbse Or Bser Previous Years Papers With Solve )
क्लास 12 की तैयारी करने के साथ साथ पुराने सालो के पेपर हल करने लग जाये हर पेपर को हल करने के बाद अपनी कॉफी को ईमानदारी के साथ चेक करे अगर आपके पेपर हल में 90 प्लस नंबर आ रहे है तो समझ जाना आपकी तैयारी एकदम सर्वश्रेष्ठ चल रही। आप क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने में सफल हो पा रहे है।  


13. लेखन राइटिंग को साफ और बेहतर करे: ( Clear Writting )
पुरे साल कड़ी मेहनत करने के बाद कुछ विद्यार्थी क्लास 12 में अच्छे नंबर नहीं ला पाते है इसका सबसे बढ़ा कारण है लेखन राइटिंग का साफ़ और अच्छा ना हो पाना। यदि आपकी लेखन राइटिंग साफ़ नहीं है तो समय रहते अपनी राइटिंग को प्रेक्टिस के माध्यम से अच्छा और साफ़ बनाने के प्रयास करे। अच्छे नंबर लाने में लेखन राइटिंग का भी महत्व होता है। 

14. मोटीवेट होते रहे: ( Motivational )
कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है जो क्लास 12 में अच्छे नंबर लाने के लिए शुरुआत में तो लगातार मेहनत से पढाई करते है पर बीच-बीच में पढाई को भूल कर जाते है ऐसा वो पढाई में से इंट्रेस्ट कम हो जाने की वजह से करते है पर आपको ऐसा नहीं करना है क्योकि क्लास 12 पुरे जीवन में सिर्फ एक बार आपको पास करनी है। मोटीवेट होने के लिए आप हमारे मोटिवेशनल आर्टिकल पढ़ सकते हैं इसके अतिरिक्त आप क्लास 12 के पुराने पेपर हल का टेस्टदे सकते है अगर आपके नंबर हर बार बढ़ते जा रहे है तो आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ने लगता है। अगर ऐसा हो जाये तो हमे ऐसा प्रतीत होने लगता है की मेने जो पढ़ा वो सब याद है अब में किसी भी पेपर को अच्छे से हल कर सकता है यह संकेत सीधे तोर पर अच्छे नंबर आएंगे के बारे में प्रतिनिधित्व करता है। 

15. मोबाइल फ़ोन का उपयोग बहुत ही कम समय के लिए करे: ( Mobile Phones Effects )
लगातार एक दिन में रट्टा मारके दस पंद्रह घंटे पढ़ने से  बेहतर है आप 5 घंटे ही पढ़े पर समझ समझ के पढ़े। आप पढाई का एक टॉपिक याद करने के बाद मोबाइल से उसके बारे में इंटरनेट का वीडियो देखकर और ज्यादा अच्छी जानकारी का अनुभव कर सकते है इसके साथ साथ आप इंटरनेट से कठिन टॉपिक्स के बारे अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते है। अच्छे नंबर लाने में इंटरनेट का उपयोग बेहतर साबित होता है। 


17. पूरी समझ के साथ टाइम टेबल बनाये ( Time Table )
बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए टाइम टेबल बनाकर पढाई करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। अपनी दिनचर्या के हिसाब से छः घंटे का टाइम टेबल बनाये और नियमित रूप से इस टाइम टेबल को फॉलो करे। इन छः घंटो में प्रत्येक विषय की  एक-एक घंटे की तैयारी करे। टाइम बचने पर कठिन टॉपिक्स को तैयार करे। टाइम टेबल बनाकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी को बेहतर रूप दिया जाता है इससे पढाई करना ओर सरल महसूस होता है इसलिए एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाये और उसे नियमितता प्रदान करे। मेने भी 12 वी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए टाइम टेबल को महत्व दिया है।

18. नियमित रूप से पढाई करे ( Education )

बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने है तो नियमित रूप से पढाई करने की आदत को अपनाये। स्कूल में सभी अध्यापको द्वारा पढ़ाये गए टॉपिक को नियमित रूप से घर आकर तैयार करने की आदत डाले। घर आकर याद करने की आदत अगर आपके अंदर नहीं है तो चिंता करने की बिलकुल जरूरत नहीं है क्योकि यह आदत जन्मजात नहीं मिलती है इसे अपनाना पड़ता है सफलता प्राप्त करने के लिए। इस आदत को अपनाने के लिए नियमित रूप से घर आकर पढाई करे आपको दो से चार दिन बहुत आलस्य होगा पर मेरा दावा है पाचवे दिन आपको इस तरीके से पढाई करने में मजा आने लगेगा।    

19. कठिन टॉपिक्स को याद करने के लिए लिखने की विधि का प्रयोग करे ( Hard Questions And Puzzles )

अक्सर बोर्ड परीक्षा की तैयारी को हम अच्छे से पुरे साल मैनेज कर लेते है  पर कुछ ऐसे टॉपिक होते है जिनकी तैयारी करना बहुत मुश्किल लगता है इस कठिन शब्द की वजह से उस टॉपिक को पढ़ने का मन ही नहीं करता क्योकि पढ़ेंगे तो भी वो टॉपिक याद नहीं होगा तो क्या फायदा समय व्यर्थ में जायेगा। ऐसे कठिन टॉपिक्स किसी भी विद्यार्थी को याद नहीं हो पाते है मुझे भी नहीं होते थे तब संझना मेम ने मुझे लिखने की विधि के बारे में बताया जो मेरे लिए काफी उपयोगी साबित हुयी। इसलिए आपको कठिन टॉपिक को याद करने के लिए उस टॉपिक को रोजाना लिख-लिख कर याद करना है आपको टॉपिक पूरा का पूरा याद हो जायेगा। एक बार इस विधि का प्रयोग जरूर करना फिर मुझे कमेंट में जरूर बताना कितना सरल है कठिन टॉपिक्स को याद करना।

20. बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय तनाव ना ले ( Stress )

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है जो बोर्ड परीक्षा की तैयारी की शुरआत ही करते है और परीक्षा परिणाम को लेकर उत्साहित होने की बजाये तनाव लेना शुरू कर देते है आप ऐसा करने से बचे सिर्फ पढाई करने पर पूरा फोकस रखे। मेहनत करते रहे बीच-बीच में आलस्य आये तो आप हमारी वेबसाइट के मोटिवेशनल आर्टिकल पढ़े हमने स्पेसल आपके लिए वो आर्टिकल प्रकाशित किये है। बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर आपके अच्छे भविष्य की और संकेत करते है।  बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स आने की उम्मीद से बंधे रहे पर इसके लिए नियमित मेहनत भी करते रहे। 

21. बोर्ड परीक्षा की तैयारी को अंजाम तक ले जाये ( Board Results )

बोर्ड परीक्षा में अधिक नंबर लाने के लिए तैयारी की शुरुआत करना सरल होता है पर इस तैयारी को अंजाम तक पहुंचाना कठिन होता है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी को नियमित रूप से करे अर्थात जहा तक संभव हो अपने टाइम टेबल पर एग्जाम खत्म होने तक नियमित रूप से पढाई करे यह करना जरुरी है वरना आपको पूरी मेहनत करने के बावजूद अच्छे नंबर नहीं मिल पाएंगे। 

हमारी और से क्लास 12 वालो के लिए सन्देश: ( Message For Board students )
अगर आप इस लेख में बताये गए स्टेप्स का पालन करते है तो क्लास 12 में अच्छे नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है  इसके लिए आपको नियमित रूप से लगातार पांच घंटे के टाइम टेबल के आधार क्लास 12 की पढाई करनी है। पढाई से आलस्य दूर करने के लिए यह शब्द आज की पढाई अभी और अभी की पढाई अब याद रखने है। अगर आप इस लेख में बताये अनुसार नियमित पढाई करते है तो आप आसानी से क्लास 12 में 90% प्लस नंबर प्राप्त कर सकते है जो बहुत ही अच्छे और उच्तम मार्क्स माने जाते है। तो दोस्तों आपको आपके सवाल क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी है। 

यह पोस्ट भी आपके काम की है -


कैसे करे सरकारी नौकरी ( Sarkari Nuakri ) की बेस्ट तैयारी

INSPIRE SCHOLARSHIP-पूरी जानकारी हिंदी में


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post