बोर्ड परीक्षा में ज्यादा मार्क्स 90% प्राप्त करने के लिए उत्तर कैसे लिखे ? Topper Banne Ke Secret Tips

Board Exam Tips 

अगर आप 10 वी बोर्ड के विद्यार्थी है तो आपके लिए यह लेख काफी मददगार साबित होने वाला है। इस लेख में आपको ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने के लिए 10 वी बोर्ड परीक्षा में उत्तर कैसे लिखे के बारे में टॉप 20 टिप्स दिए गए है जिनको जानकर कोई भी बोर्ड एग्जाम देने वाला विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने में सफलता प्राप्त कर सकता है। 

Board Exam Tips,Board Pariksha Me 90 % Marks Kaise Laye,Cbse Toppers Secret Tips,Board Topper Kaise Bane,Class Me Top Kaise Kare,Board Exams Me Answer Kaise Likhe,Board Exam Me Top Kaise Kare,

प्रत्येक विद्यार्थी जो 10 वी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे है वह लगातार कड़ी मेहनत और लगन के साथ पुरे साल 10 वी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर लेते है पर उनको परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने के लिए सही तरीके से उतर लिखना होता है। अगर कोई विद्यार्थी सही उतर लिखता है पर सही तरीके से नहीं लिखता है तो उसे पुरे मार्क्स नहीं मिल पाते है जिसके परीक्षा परिणाम में मार्क्स कम देखने को मिलते है। 


दसवीं वी की पढाई कैसे करे


तो आइये जानते है की ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने के लिए 10 वी बोर्ड परीक्षा में उत्तर कैसे लिखे जाते है। 



Board Pariksha Me 90 % Marks Kaise Laye


1. 10 वी बोर्ड परीक्षा की कॉपी के मैन पेज पर गलती करने से बचे ( 10th Board Solution )

सर्प्रथम परीक्षा की कॉपी मिलते ही विद्यार्थियों को कॉपी के मैन पेज पर रोल नंबर,नाम,दिनांक,और भी बहुत कुछ भरने होते है। इस मैन पेज पर आपको सारे ऑप्शन साफ़ सुथरे शब्दों में भरने होते है यहाँ पर कोई भी गलती या शब्द को कट करने से बचे क्योकि कॉपी चेक करने वाले को सबसे पहले आपकी कॉपी का मैन पेज दिखाई देता है अगर इस पेज पर सभी आवश्यक ऑप्शन साफ़ भरे होते है तो कॉपी चेक करने वाले को बहुत अच्छा लगता है जिसके कारण आपको ज्यादा मार्क्स मिलने की सम्भावनाये होती है। 

2. कॉपी में पहले पेज पर सही उत्तर लिखे ( Board Copy page )

10 वी बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को कॉपी के पहले पेज जिस पर वो अपने पहले प्रशन का उत्तर लिखते है वहा पर आपको उन प्रशनो के उत्तर लिखने है जिनके बारे में आपको पूरा उत्तर आता हो। पहले पेज पर सभी प्रशनो के उत्तर साफ़-साफ़ शब्दों मे लिखे और गलत उत्तर लिखने से बचे। कॉपी चेक करने वाले अध्यापक कॉपी के पहले पेज को देखकर ही अनुमान लगा लेते है की यह विद्यार्थी कितना ज्यादा मार्क्स ला सकता है। अगर आप पहले पेज पर सभी उत्तर सही और साफ़ शब्दों में लिखते हो तो आप 10 वी बोर्ड परीक्षा में ज्यादा मार्क्स ला सकते है। 

3. कॉपी में दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उत्तर लिखे ( Introctions For Board Exam )

10 वी बोर्ड परीक्षा के मैन पेज के पीछे कुछ दिशानिर्देश विद्यार्थियों को दिए जाते है। जिनके आधार पर ही विद्यार्थियों को उत्तर लिखने के लिए कहा जाता है। उनमे से एक मुख्य दिशानिर्देश शब्द सीमा का आता है। 10 वी बोर्ड परीक्षा में ज्यादा मार्क्स लाने के लिए इस दिशानिर्देश का पालन करना जरुरी है। सभी प्रशनो के उत्तर लिखने के लिए आपको शब्द सीमा का पालन करना है। यदि आपको लगता हो की किसी प्रशन का उत्तर शब्द सीमा में अधूरा रह गया है तो आप उस प्रशन के उत्तर में शब्द सीमा को पर कर सकते है। 

4. प्रत्येक उत्तर के बाद दो लाइन का ब्रेक दे ( Lines Solution )

10 वी बोर्ड परीक्षा की कॉपी के उत्तरो को आसानी से ढूंढने और समझने में विद्यार्थी कॉपी चेक करने वाले अध्यापक की मदद कर सकते है। ऐसा करने के लिए विद्यार्थियों को प्रत्येक उत्तर के पूरा हो होने के बाद दो लाइन छोड़कर दूसरा उत्तर लिखना स्टार्ट करे। अगर विद्यार्थी इस टिप्स को बोर्ड परीक्षा में अप्लाई करते है तो उनको हर प्रशन के उत्तर में ज्यादा मार्क्स प्राप्त होते है। क्योकि ऐसे उत्तरो की जाँच आसानी से की जा सकती है।


Cbse Toppers Secret Tips

5. प्रत्येक प्रशन का पूरा उत्तर लिखे ( Questions Solution )

ज्यादा से ज्यादा मार्क्स उन्ही विद्यार्थियों को मिलते है जो प्रत्येक प्रशन का उत्तर पूरा-पूरा सही और साफ लिखते है। अगर आपको भी प्रत्येक प्रशन में पुरे मार्क्स प्राप्त करने है तो आपको प्रत्येक उत्तर को साफ और सही जानकारी के साथ लिखना होगा। पुरे में से पुरे मार्क्स लाने में यह टिप्स बहुत उपयोगी साबित होती है। 

6. उत्तर लेखन में अच्छी राइटिंग का प्रयोग करे ( Writting Solution )

जो विद्यार्थी पुरे प्रशनो के उत्तर सही-सही और अच्छी राइटिंग में लिखकर आते है उनको 10 वी बोर्ड परीक्षा में काफी ज्यादा मार्क्स मिलते है अर्थात पुरे में से पुरे मार्क्स प्राप्त होते है। फलस्वरूप ऐसे विद्यार्थियों को 90% से अधिक मार्क्स मिल जाते है। 

7. स्वछ और सुन्दर डायग्राम बनाये ( Beautiful Solution )

विज्ञान और गणित के कुछ प्रशनो के उत्तर में डायग्राम बनाने के लिए कहा जाता है। ऐसे प्रशनो के उत्तर लिखने के लिए पुरे एक पेज का प्रयोग करे। सभी डायग्राम को स्वछ और सुन्दर तरीके से बनाये। विद्यार्थियों को डायग्राम में एक्स्ट्रा मार्क्स भी देने का प्रावधान होता है। अगर आपको डायग्राम वाले प्रशनो में ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने है तो डायग्राम को साफ बनाने के साथ-साथ के डायग्राम के निचे उसकी विशेषता को भी लिखे। 

8. परिभाषा वाले शब्दों के निचे अंडरलाइन का प्रयोग करे ( Defination Solution )

10 वी बोर्ड परीक्षा में परिभाषा लिखने के लिए कुछ शब्द दे दिए जाते है इनकी परिभाषा लिखने के लिए विद्यार्थियों को अंडरलाइन का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से परिभाषा शानदार प्रतीत होती है और विद्यार्थियों को उस परिभाषा में पुरे में से पुरे मार्क्स प्राप्त होते है। 
जैसा की निचे दिखाया गया हैं 
परिभाषा-
                 उत्तर यहाँ से लिखना स्टार्ट करे    
         
 9. अंतर पूछने वाले प्रशनो के उत्तर लिखने के लिए सारणी का प्रयोग करे ( Answer Solution )

अंतर पूछने वाले प्रशनो के उत्तरो में अधिक मार्क्स लाने के लिए विद्यार्थियों को सारणी बनाकर उत्तर लिखना बहुत ही अच्छा माना जाता है। सारणी बनाकर उत्तर लिखने से दो शब्दों के बीच में अंतर करना बहुत आसान हो जाता है। सारणी में अंतर लिखने के संख्या का प्रयोग करे। 


Board Topper Kaise Bane

10. परीक्षा कॉपी में गलती करने से बचे ( Exams Solution )

विद्यार्थियों को परीक्षा कॉपी में उत्तरो के बीच-बीच में गलती करने से बचना चाहिए। किसी शब्द या लाइन को कट कर देने से कॉपी के उत्तर बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते है जहा तक संभव हो कट या गलती करने से अपने आप को रोकने का प्रयास करे। गलती हो जाती है तो उस पर पेन को बार बार रगड़ने का प्रयास ना करे पेन से सिर्फ एक बार कट लाइन खींच दे और गलती वाले पेज पर मोहर लगवाना ना भूले वरना आपके पांच मार्क्स फ्री में काट लिए जायेंगे। 

11. हिंदी में निबंध लिखने के लिए चार पेज का प्रयोग करे ( Essay Solution )

विद्यार्थियों को निबंध लिखने के लिए चार पेज का प्रयोग करना चाहिए क्योकि निबंध पुरे दस मार्क्स का आता है जिसमे आप दस में से दस मार्क्स लाना चाहते हो तो निबंध को साफ-साफ शब्दों में लिखे। निबंध लिखने के लिए बीच-बीच में हेडिंग का प्रयोग करे ताकि निबंध को अच्छी तरह से विस्तार मिल सके। 

12. अंग्रेजी के उत्तरो को समझने वाली राइटिंग में लिखने का प्रयास करे ( English Solution )

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है जिनको अंग्रेजी के प्रशनो के उत्तर नहीं आते है फिर भी वोह थोड़े बहुत मार्क्स लाने के लिए अंग्रेजी के उत्तरो को मिलावटी राइटिंग में ऐसे लिखते है जो किसी को समझ में नहीं आ पाते है फलस्वरूप कॉपी चेक करने वाला ऐसे उत्तरो को जीरो मार्क्स देता है क्योकि वो उत्तर ही पढ़ने में नहीं आ रहा। इसलिए आपको ऐसे प्रशनो के उत्तर लिखने के लिए साफ स्वच्छ राइटिंग का प्रयोग करना है भले ही आपका उत्तर गलत हो या टूटी फूटी अंग्रेजी में लिखा हुआ हो।  


Class Me Top Kaise Kare

13. कहानिया,एप्लीकशन,लेटर्स को लिखने के लिए पूरा एक पेज चुने ( Grammer Solution )

10 वी बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी,हिंदी और संस्कृत में कहानिया,एप्लीकशन और लेटर्स लिखने होते है। इन प्रशनो के उत्तरो में ज्यादा मार्क्स प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को इनका उत्तर सिर्फ एक पेज में लिखना चाहिए। ताकि कॉपी चेक करने वाले अध्यापक को मार्क्स प्रदान करने में आसानी हो। 

14. गणित के सवालों के उत्तर लिखने में कंजूसी करने से बचे ( Maths Tips )

गणित और विज्ञान ऐसे विषय है जिनमे विद्यार्थी 100 में से 100 मार्क्स लाना चाहते है जिसके लिए वो लगातार पढाई भी करते है। पर यदि ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने हो तो सभी प्रशनो के उत्तर साफ़ और सही होने चाहिए।
गणित के प्रत्येक प्रशन का उत्तर लिखने के बाद निचे लाइन खींचकर अगले प्रशन का उत्तर लिखे। इसके अतिरिक्त हल में प्राप्त होने वाले उत्तर को एक डिब्बे में बंद कर दे ताकि अध्यपाक उत्तर ढूंढने में आसानी हो। 

15. पैसेज को समझकर उनके उत्तरो का जवाब दे ( Passage Solution )

10 वी बोर्ड परीक्षा में हिंदी,अंग्रेजी और संस्कृत में पैसेज दिए जाते है जिनमे विद्यार्थी आसानी से ज्यादा मार्क्स प्राप्त कर लेते है क्योकि सभी प्रशनो के उत्तर उन्हें पैसेज में ही मिल जाते है परन्तु ऐसा करने के लिए थोड़ा धैर्य और दिमाग का प्रयोग करना होता है। अगर आपको पैसेज के पुरे मार्क्स प्राप्त करने है तो उसे अच्छी तरह से समझकर प्रशनो के उत्तर दे। 

16. विशेषता पूछने वाले प्रशन के उत्तर में अंको का प्रयोग करे ( Hard Topic Solution )

सामाजिक विज्ञान और विज्ञान में दो चार प्रशन विशेषता वाले पूछ लिए जाते है ऐसे प्रशनो के उत्तरो के पुरे मार्क्स प्राप्त करने के लिए थोड़ी प्लानिंग की जरूरत होती है। प्लानिंग के तोर पर आप इन प्रशनो के उत्तरो को अंको का प्रयोग करके लिख सकते हो। ऐसा करने से उत्तर बढ़िया प्रतीत होता है।


Board Exams Me Answer Kaise Likhe

17. पॉजिटिव सोच से परीक्षा दे  ( Positive Think Benefits )

परीक्षा में बेहतर करने के लिए कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरुरी माना गया है क्योकि जब हमारे अंदर किसी बात को लेकर कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है तो वो चाहे असम्भव ही क्यों ना हो उसे हम सम्भव भी बना देते है। कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए हमेशा पॉजिटिव सोचे।

18. दुसरो की नकल करने से बचे ( Board Exam Effect In Hindi )

कहि बार ऐसा होता है की हम परीक्षा पेपर के सभी प्रशनो का सही उत्तर लिखने में समर्थ हो जाते है पर कुछ पेपरो में हम एक दो प्रशन के उत्तर नहीं लिख पाते है क्योकि उस समय हमे उनके उत्तर याद नहीं आ पाते है। बस हम इन्ही दो प्रशनो के उत्तर लिखने के लिए आजु-बाजु में बैठे विद्यार्थियों को उत्तर बताने के लिए कहते है। पर मेरे अनुभव के आधार पर आपको यह सब करने से बचना चाहिए। क्योकि क्या भरोषा की वह विद्यार्थी सही उत्तर लिख रहा है। आप बेमतलब अपने मार्क्स गवा रहे हो। इससे अच्छा है की आप अपनी सूझ-बुझ से प्रशन का उत्तर लिखे भले ही इसके लिए आपको पुरे मार्क्स ना मिले पर आधे तो मिलेंगे। 

19. पुरे उत्तर लिख लेने के बाद उन्हें पुनः पढ़े ( Revisions In Hindi )

10 वी बोर्ड परीक्षा में पेपर के पुरे प्रशनो के उत्तर लिख लेने के बाद उन्हें एक बार पुनः पढ़े ताकि उत्तरो में कोई गलती हुयी हो या शब्दों की वर्तनी में कोई गलती हुयी हो तो उसे सुधारा जा सके। ऐसा करने से आपके साथ आठ मार्क्स आपको ज्यादा प्राप्त हो सकते है। क्योकि शब्द की वर्तनी गलत पाए जाने पर मार्क्स काट सकते है। 


Board Exam Me Top Kaise Kare

20. आखिर में समाप्त लिखना ना भूले  ( Finish In Hindi )

10 वी बोर्ड परीक्षा के सभी पेपर्स को पूरा हल कर लेने के बाद समाप्त लिखकर अपने सही उत्तरो का संकेत दे ताकि कॉपी चेक करने वाले अध्यापक को आगे के पेज पर उत्तर ढूंढने की जरूरत ना हो।  

निष्कर्ष-इस लेख में बताये टिप्स को अगर आप आधार मानकर 10 वी बोर्ड परीक्षा में पेपर्स के प्रशनो के सही और सटीक उत्तर लिखे तो आप आसानी से ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने में कामयाबी हासिल कर सकते है। जरूरत है तो बस आपको सही सटीक और साफ सुथरे उत्तर लिखने की इसके साथ साथ यदि आप 10 वी बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के बीच-बीच में गलतिया करने से बचते हो तो ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने से कोई नहीं रोक सकता।   


कैसे करे सरकारी नौकरी ( Sarkari Nuakri ) की बेस्ट तैयारी


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां