सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Mahatma Gandhi BioGraphy | Essay | About 10 Lines | Speech In Hindi

Mahatma Gandhi Information

महात्मा गाँधी को भारत के राष्ट्रपिता के रूप में याद किया जाता है। महात्मा गाँधी भारत की आजादी की नीव रखने वाले इंसान थे। महात्मा गाँधी ने जिंदगी भर हिंदुस्तान के लिए संघर्ष किया था। कही बार महात्मा गाँधी को अंग्रेजो ने जेल में रखा था क्योकि वो जानते थे की यह हमेशा हमारे लिए मुशीबते खड़ी करने वाला इंसान है। परन्तु ज्यादा समय तक महात्मा गाँधी को जेल में रख पाना अंग्रेजो के बस की बात नहीं थी क्योकि हिंदुस्तान का लीजेंड होने के नाते हिंदुस्तान की जनता गाँधी जी को देखने के लिए जेलों के दरवाजो तक पहुंच जाती थी। हिंदुस्तान के शौर्य की गाथा सुनाते है तो महात्मा गाँधी को हमेशा पहला स्थान दिया जाता है। आज हर एक सरकारी भवनों, विद्यालयों, कॉलेजो और अन्य सरकारी जगहों में महात्मा गाँधी की फोटो लगी होती है इसके पीछे कही संघर्ष थे जिन्हे हम अभी बताएँगे। प्रत्येक भारतीय नागरिक महात्मा गाँधी के चेहरे को अच्छी तरह से जानता है। भारतीय मुद्रा में भी गाँधी जी की फोटो लगी है जो यह साबित करता है की महात्मा गाँधी एक बहुत बढे हिंदुस्तानी लीडर थे।  



Mahatma Gandhi BioGraphy | Essay | About 10 Lines | Speech In Hindi 


महात्मा-गाँधी,Mahatma Gandhi BioGraphy | Essay | About 10 Lines | Speech In Hindi
महात्मा गाँधी


Mahatma Gandhi Ji

महात्मा गाँधी की जिंदगी से जुड़े कुछ टॉपिक्स निचे है जिन्हे हम आपको बताने वाले है इन टॉपिक्स के अतिरिक्त कुछ बाते भी हम जानेंगे जिन्हे जानने वाला हर एक इंसान गाँधी जी के संघर्षो को याद करने पर मजबूर हो जायेगा। 



1. महात्मा गाँधी जन्म और स्थान ( Mahatma Gandhi Birth Day )


2. गाँधी का पूरा नाम ( Full Name Of Mahatma Gandhi In Hindi )


3. महात्मा गाँधी का परिवार ( Mahatma Gandhi Family Details )


4. महात्मा गाँधी का शिक्षा ( Mahatma Gandhi Education )


5.महात्मा गाँधी संघर्ष ( Mahatma Gandhi Struggle )


6.भारतीय स्वतंत्रता संग्राम 1916-1945 ( Indian Freedom Struggle 1916-1945 )


7.चम्पारण आंदोलन ( Champaran Movement )


8.खेड़ा आंदोलन ( Kheda Movement )


9. खिलापत आंदोलन ( Khilapat Movement )


10. हरिजन आंदोलन ( Harijan Movement )


11.महात्मा गाँधी भारतीय राष्ट्रपिता ( Mahatma Gandhi Indian Father Of The Nation Essay In Hindi )


12. महात्मा गाँधी की हत्या ( Mahatma Gandhi Assassination )


महात्मा गाँधी जी कुछ अन्य बातें ( Mahatma Gandhi Ji Some Other Things )





Mahatma Gandhi Essay



1. महात्मा गाँधी जन्म और स्थान ( Mahatma Gandhi Birth Day )



महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर काठियावाड़ एजेंसी में हुआ। यह स्थान वर्तमान में गुजरात में स्थित है। महात्मा गाँधी जब पैदा हुए तब भारतीय देश में ब्रिटिश सरकार का शासन था। चारो और गरीबी फैली हुयी थी। इंसानो ने इंसानो को गुलाम बना रखा था। 


2. महात्मा गाँधी का पूरा नाम ( Full Name Of Mahatma Gandhi In Hindi )



महात्मा गाँधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। गाँधी जी को महात्मा की उपाधि बाद में प्रदान की गयी थी जिन्हे हम आगे जानेंगे। महात्मा गाँधी जब छोटे थे तो उन्हें यह पता नहीं था की हम ब्रिटिश सरकार की गुलामी में है। परन्तु बड़े होने पर उनमे यह समझ तेजी से आयी और उन्होंने इसे खत्म करने के लिए अपने जीवन का त्याग करने का फैसला किया। 


3. महात्मा गांधी का परिवार ( Mahatma Gandhi Family Details In Hindi )


गाँधी जी संयुक्त परिवार से जुड़े हुए इंसान माने जाते है। उनके पिता का नाम करमचंद गाँधी था वो ब्रिटिश सरकार में पोरबंदर एजेंसी में दिवान थे। गाँधी जी की माँ का नाम पुतली बाई परनामी था। महात्मा गाँधी की मात्र तेरह वर्ष की आयु में कस्तूरबा से शादी कर दी गयी और गाँधी जी मात्र पंद्रह वर्ष की आयु में पिता बनने वाले थे परन्तु कुछ कारणों की वजह से  संतान जीवित ना रही। कुछ समय बाद महात्मा गाँधी की लगातार एक के बाद एक करके चार संताने पैदा हुयी चारो लड़के थे। उनके नाम क्रमश हरिलाल गाँधी, मणिलाल गाँधी, रामदास और देवदास गाँधी थे। 




About Mahatma Gandhi Essay

4. महात्मा गाँधी की शिक्षा ( Mahatma Gandhi Education Information )


महात्मा गाँधी की मिडिल स्कूल की पढाई पोरबंदर में ही हुयी थी परन्तु पोरबंदर में हाई स्कूल ना होने की वजह से उन्हें राजकोट जाकर हाई स्कूल की पढाई करनी पड़ी। सन 1887 में गाँधी जी ने अहमदाबाद से मेट्रिक की शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढाई करने के लिए भावनगर की शामलदास कॉलेज में एडमीशन लिया परन्तु उनका स्वाथ्य अच्छा ना होने की वजह से उन्हें वापस पोरबंदर लौटना पड़ा। गाँधी जी उनके परिवार में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे हुए इंसान माने जाते थे। गाँधी जी को दिवान का पद दिलवाने के लिए उन्हें परिवार वालो ने लन्दन भेज दिया जहा पर उन्होंने लंदन के महाविद्यालय से कानून की पढाई की। 
जून 1891 में गांधीजी लंदन से वापस लोटे। घर आने पर उन्हें पता चला की माँ की मोत हो गयी थी। 


5. महात्मा गांधी के संघर्ष ( Mahatma Gandhi Struggle )


महात्मा गाँधी ने अपना सम्पूर्ण जीवन संघर्ष करने में लगा दिया था। वे वर्ष 1914 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लोटे और यहाँ से गांधी जी के संघर्षो को सिलसिला जारी हुआ। महात्मा गाँधी ने भारत में कही आंदोलनों की का नेतृत्व किया और उन्हें सफल बनाकर ब्रिटिश सरकार को भारत छोड़ने पर मजबूर किया। जिनमे से प्रमुख आंदोलन निम्न प्रकार से है। 


6. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का संघर्ष ( 1916-1945 तक ) Indian Freedom Struggle 


दक्षिण अफ्रीका से जब गाँधी जी भारत लोटे थे तब तक वो एक प्रतिष्ठित राष्ट्रवादी नेता के रूप में उबर चुके थे। स्वतंत्रता संग्राम के अंतर्गत उन्होंने भारत के कही स्थानों का दौरा किया और लोगो को समझाया की हमे ब्रिटिश सरकार को भारत छोड़ने पर विचार करना होगा। इस प्रकार गाँधी जी ने देश के प्रमुख स्थानों पर जा जा के इंसानो को स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। कही बार उन्हें अंग्रेजो ने जेल में भी बंद किया लेकिन गाँधी जी रुकने वाले नहीं थे उन्होंने लगातार भारत को आजाद कराने के लिए लोगो को एकजुट करने की योजना पर ध्यान दिया। जो आजादी दिलाने में बहुत बड़ा योगदान दे सकती थी। 


Mahatma Gandhi About

7. चम्पारण आंदोलन ( Champaran Movement )


चम्पारण बिहार में ब्रिटिश सरकार लोगो को खाद्य फसल उगाने के बजाय नील की खेती करने पर मजबूर कर रहे थे। किसानो की फसलों को सस्ते दाम में खरीदने लगे जिसके कारण किसानो के हालात बुरे से बदतर होने लगे। गाँधी जी को इस घटना का पता लगने के बाद उन्होंने चम्पारण में ब्रिटिश जमीदारो का विरोध करके चम्पारण आंदोलन का नेतृत्व किया। जिसकी बदौलत ही किसानो की मांगो को स्वीकृति प्रदान की गयी। 


8. खेड़ा आंदोलन ( Kheda Movement )


1918 में खेड़ा गुजरात सूखा की चपेट में आ गया जिसके कारण किसान राजस्व कर चुकाने में असमर्थ थे। किसानो को कर ना चुकाने की वजह से जेल में डाला जा रहा था। जहां पर महात्मा गाँधी ने खेड़ा आंदोलन का नेतृत्व किया और सरदार वलभ भाई पटेल ने गाँधी जी का सहयोग किया। फलस्वरूप कैद किये गए किसानो को जेल से रिहा किया गया। 


Mahatma Gandhi Biography

9. खिलापत आंदोलन ( Khilapat Movement )


खिलापत आंदोलन एक विश्वव्यापी आंदोलन था। प्रथम विश्व युद्ध के बाद ओटोमन साम्राज्य खंडित हो गया था। इसके बाद पूरी दुनिया के मुसलमान ने खलिपा के गिरते प्रभुत्व का विरोध किया। कांग्रेस और मुसलमानो के बीच अपनी लोकप्रियता बनाने के लिए गाँधी जी ने इस आन्दोलन का नेतृत्व किया और सफल नेता बनने में सफल भी हुए और लोकप्रिय भी। 


10. हरिजन आंदोलन ( Harijan Movement )


दलित नेता भीम राव अम्बेडकर के प्रयासों के कारण दलित व्यक्तियों के लिए पृथक निर्वाचन का नया संविधान ब्रिटिश सरकार ने पास कर दिया। इस वक्त गाँधी जी येरवडा जेल में बंद थे परन्तु फिर भी गाँधी जी ने सितम्बर 1932 में इसके विरोध में छः दिन का उपवास करके विरोध किया था और सभी को समान अधिकार देने पर विवश किया।


11. महात्मा गाँधी भारतीय राष्ट्र पिता ( Mahatma Gandhi Indian Father Of The Nation Short Essay In Hindi )


यह बात हर कोई जानता हैं की महात्मा गाँधी को राष्ट्रपिता कहा जाता है परन्तु बहुत कम लोग जानते है की उन्हें सबसे पहले राष्ट्रपिता किसने कहा था दरअसल हुआ यु की 4 जून 1944 को सिंगापूर से सुभाष चंद्र बॉस रेडियो को सम्बोधित कर रहे थे तो उन्होंने महात्मा गाँधी को राष्ट्रपिता कहकर पहली बार पुकारा था। जबकि महात्मा गाँधी को बापू की उपाधि चम्पारण से मिली थी।

12. महात्मा गाँधी की हत्या ( Mahatma Gandhi Assassination )



महात्मा गाँधी की हत्या नाथूराम गोडसे से के द्वारा की गयी। 30 जनवरी 1948 को महात्मा गाँधी सभा को सम्बोधित कर रहे थे। ना जाने किन कारणों की वजह से नाथूराम गोडसे ने गाँधी जी के सीने में तीन गोलियाँ दाग दी। ऐसा माना जाता है की गांधीजी के मुख से आखरी शब्दों के रूप में ''हे राम'' निकले थे। 

महात्मा गाँधी जी के बारे में आखिरी शब्द ( Finally words About Mahatma Gandhi )


महात्मा गाँधी अहिंसा के मार्ग पर चलने वाले इंसान थे। गांधीजी के इसी अहिंसावादी गुण को आज पुरे विश्व में अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिस व्यक्ति ने इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ा लिया हो वह व्यक्ति महात्मा गाँधी की बायोग्राफी/एस्से/स्पीच ( Mahatma Gandhi Ji Biography | Essay | About 10 Lines | Speech In Hindi ) आसानी से लिख सकता है और किसी को बता सकता है यह आर्टिकल महात्मा गाँधी जी के बारे में सरल शब्दों में हिंदी में दिया गया है ताकि जो भी गाँधी जी के बारे में हिंदी में पढ़ना चाहते है या फिर जानना चाहते है उन्हें आसानी हो और उन्हें सही जानकारी मिल सके। 
इस आर्टिकल में आप महात्मा गाँधी के बारे में अच्छी तरह से जान चुके है अब आप इस लेख की मदद से महात्मा गाँधी के बारे में सब कुछ लिख सकते है किसी को जानकारी दे सकते है या किसी भी परीक्षा में आये महात्मा गाँधी के निबंध को भी आसानी से लिख सकते है।  


  



टिप्पणियां

Trending Posts

शानदार 201 सुविचार | Suvichar In Hindi With Images

सुविचार ( Suvichar ) - दोस्तो आज में आपके लिए दो सौ से भी अधिक शानदार और शिक्षाप्रद सुविचार हिंदी में सुनाने जा रहा हूं जिनकी रचना बेहद खूबसूरत तरीके से की गई है। यह सुविचार जिंदगी के हर एक पड़ाव जैसे happy और sad क्षणों को प्रदर्शित करते है। सुविचार images के साथ प्रस्तुत किए गए। दो लाइन के छोटे सुविचार भी सूचीबद्ध किये गए है। 

यह पढ़े :- Subh Vichar - कृष्ण शुभ विचार
सुविचारों का इंटरनेट पर सबसे बड़ा संग्रह केवल बेस्टबुक पर उपलब्ध है आप इसका अंदाजा इस पोस्ट से लगा सकते है जिसमे 201 सुविचार लगभग 4000 शब्दों तथा 17000 अक्षरों से लिखे गए है। यदि आप सुविचारो के इस संग्रह को पूरा ना पढ़ सके तो इस साइट को बुकमार्क या फेवरेट लिस्ट में जोड़े ताकि बचे हुए सुविचार आप फिर से पढ़ सके।
आज का सुविचार 
अच्छे वचन और विचार मनुष्य के जीवन को सफल बनाते है।

Suvichar-सुविचार 
1. जिंदगी में बेमतलब की बातो को लेकर घंटो तक सोचने से बेहतर है आप उस बात का हल ढूंढने का प्रयत्न करे। 
2. कठिन परिस्तिथियों का हमेशा डटके मुकाबला करना सफल बनने का एक महत्वपूर्ण गुण है परन्तु ऐसी परिस्तिथियों से बचके निकलना असफल इंसान बनने का स…

लडकी पटना सीखे pdf | Ladki Patane Ke Tarike

Ladki Patane Ke Tarike Hindi | लडकी पटना सीखे pdf


क्या आपको किसी लड़की ने इम्प्रेस कर दिया है क्या आपका दिल किसी लड़की ने चुरा लिया है। क्या आप उस लड़की को पटाने का तरीका ढूंढ रहे है तो आप सही जगह पर आये हो अब आपको उस लड़की को पटाने की पूरी जानकारी हम देने वाले है पर भाई लड़की को प्रपोज़ आप ही करोगे क्योकि प्यार भी तो आपने ही किया है चलिए जानते है लडकी पटना सीखे pdf ( ladki patane ke tarike )। 




प्यार हो जाने पर अपनी गर्लफ्रेंड के बिना रहने का दिल ही नहीं करता क्योकि हमे वो हर जगह दिखने लगती है वो हमारे दिल में इस तरह बस जाती है की उससे दूर रहना बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता। वैसे तो लड़के कठिन से कठिन कार्यो को आसानी से कर लेते है पर बात आये लड़की पटाने की तो वो इसको करने के लिए लड़की पटाने के तरीको ( ladki patane ke tarike )के बारे में जानना चाहते है ताकि वो आसानी से लड़की को इम्प्रेस करके उसे पटा सके। लड़की पटाने में भी कॉम्पीटीशन बढ़ गया है क्योकि आज कल एक लड़की के पीछे ना जाने कितने लड़के लाइन में होते है। 
तो चलिए जानते है लड़की पटाने का तरीका ( Ladki Patane Ki Tarike )

1. एक अच्छी लड़की को पसंद करे 
लड़क…

INSPIRE SCHOLARSHIP-पूरी जानकारी हिंदी में

INSPIRE SCHOLARSHIP-पूरी जानकारी हिंदी में Inspire Scholarship क्या है ? इसकी योग्यता क्या है ? चयनित होने के लिए कितने प्रतिशत मार्क्स होने जरुरी है ? इस आर्टिकल में हम inspire स्कॉलरशिप से जुडी सभी जानकारी को हिंदी में जानेंगे। inspire scholarship भारत सरकार द्वारा हर साल विज्ञान वर्ग के मेधावी छात्रों को प्रदान की जाती है। इस छात्रवृति को she के नाम से भी जाना जाता है जिसका पूरा नाम scholarship for higher education होता है।

INSPIRE SCHOLARSHIP क्या है ?
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली (DST) द्वारा प्रदान की जाती है। यह छात्रवृति विज्ञान वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं को उनके उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के आधार पर दी जाती है। INSPIRE SCHOLARSHIP को भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। 

INSPIRE स्कॉलरशिप योजना 
इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं को 80000 हजार रूपये प्रति ईयर दिए जाते है। इस योजना का लाभ सिर्फ बीएससी से एमएससी तथा बीएस से एमएस डिग्री लेने वालो को मिलता है। इस योजना का लाभ देने के लिए DST हर साल 10,000 विद्यार्थियों का चयन करता है। इस योजना के अंतर्गत इन पाठ्…

भाईगिरी दादागिरी ऐटिटूड शायरी स्टेटस इन हिंदी विथ इमेज

bhaigiri Dadagiri Attitude Shayari status In Hindi With Images

दोस्तों आज की इस नयी स्टेटस शायरी पोस्ट में आपका स्वागत है। क्या आप गूगल में अपने लिए Bhaigiri और Dadagiri के status In Hindi में search कर रहे है तो आपकी खोज इस पोस्ट में आने के बाद समाप्त होती है। आज के इस आर्टिकल में आपके लिए बेस्ट से भी बेस्ट bhaigiri status दिए गए है जो dadagiri के लिए भी एक दम परफेक्ट है। 
Bhaigiri Status In Hindi    # मेरी DP पर तुम # नजर मत रखो
वरना#  लोग तुम्हे मेरा Body_Guard
समझेंगे




बचपन से शोक था अच्छा इंसान बनने का
लेकिन बचपन खत्म और शोक भी
लेकिन bhaigiri और dadagiri
is now On trending






भाई बोलने का हक मेने सिर्फ दोस्तों को दिया है
वरना दुश्मन तो आज भी हमे बाप के नाम से
पहचानते है




Bhaigiri Shayari Status In Hindi 
हम कहा जायेंगे तुम जैसे दोस्तों को छोड़कर
तुम्हारे बिन दिन ही नहीं गुजरता जिंदगी क्या
खाक गुजरेगी #Bhaigiri





#सिगरेट वाले से उधार
और खूबसूरत लड़कियों
से प्यार
जितना भी रोको हो ही जाता है







कौन कहता है की वक्त बहुत तेज है
कभी किसी का इंतजार तो करके देखोDadagiri Status In Hindi 

लड़की को पटाने और इम्प्रेस करने की हिंदी शायरी

Ladki Patane Impress Karne Ki Shayari 
हम यहाँ पर आपके साथ girlfriend को इम्प्रेस करने के लिए shayari साझा कर रहे है। 
हो गयी प्यार भरे दिन की शुरुआत मोहब्बत के लिए दिल.... दिल के लिए आप..... आपके लिए हम..... हमारे लिए आप.... कबुल कीजिये मेरे प्यार का छोटा सा जवाब I LOVE YOU...


Ho Gayi Pyar Bhare Din Ki Shuruaat Mohabbat Ke Liye Dil... Dil Ke Liye Aap Aapke Liye Hum Hamare Liye Aap Kabul Kijiye Mere Pyar Ka  Chhota Sa Javab I Love You
Read - Best Dekh Pagli Sun Pagli Status Shayari In Hindi
💕 Ladki Patane Ki Shayari 💕
नाम आपका पल पल लेता हूँ में याद आपको पल-पल करता हूँ में अहसास तो शायद आपको भी है कि हम आपसे कितना प्यार करते है

Name Aapka Pal Pal Leta Hun Me  Yaad Aapko Pal-Pal Karta Hun Me Ahsas To Shayad Aapko Bhi Hai Ki Hum Aapse Kitna Pyar Karte hai

करोड़ो की हंसी तुम्हारे नाम कर देंगे हर ख़ुशी तुम पर कुर्बान कर देंगे जिस दिन होगी कमी मेरे प्यार में बता देना हम उसी दिन जिंदगी को आखिरी सलामी कर देंगे।

Phd full form | पीएचडी की फुल फॉर्म हिंदी में

आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ PHD Full Form से जुड़े हुए हर एक FAQ के Answer देने वाले है, इस लेख के अंतर्गत आपको निम्नलिखित Questions और Query का जवाब हिंदी में बताया गया है। 




PHD COURSE से जुड़े हुए महत्वपूर्ण सवाल जो आपको जरूर जानने चाहिए -
1. PHD KYA HAI - पीएचडी क्या है ?
2. PHD FULL FORM क्या होती है ?
3. पीएचडी फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?
4. PHD COURSE की Duration कितने साल या वर्ष की होती है ?
5. PHD KAISE KARE - पीएचडी कैसे करे ?
6. पीएचडी में कौन-कौन से विषयो का समावेश होता है ?
7. पीएचडी कोर्स की प्रक्रिया कैसे सम्पन होती है ?
8. PHD DEGREE लेने के क्या फायदे है ?


इस लेख में हम उपरोक्त सभी Query या प्रशनो का जवाब आपको क्रमानुसार देने वाले है, तो चलिए PHD से संबंधित सारी जानकारी को इन प्रशनो के माध्यम से जानते है -
1. PHD KYA HAI - पीएचडी क्या है ?
पीएचडी शिक्षा के क्षेत्र में एक उच्चस्तरीय डिग्री कोर्स है। पीएचडी कोर्स में प्रवेश Entrance Exam के आधार पर होता है। Entrance Exam के लिए वे सभी व्यक्ति Eligible होते है जिनके पास Master Degree का सर्टिफिकेट प्राप्त रहता है अर्थात वे…