Short Motivational Speech In Hindi For Students


तुम्हारा क्या लक्ष्य है ? इस दुनिया के लोग तुम्हे नहीं बताएँगे। लक्ष्य पाना है तो लक्ष्य बनना होगा उसको पाने के लिए रातो से लड़ना होगा ना जाने कितने व्यक्तियों को पीछे छोड़ना होगा क्योकि यह तुम्हारी लत है तुम्हारी जिज्ञासा है तुम्हारा सपना है घर का सपना है पिताजी के अरमानो पर खरा उतरना है जिंदगी को खुशहाल बनाना है इसलिए तुम्हे उठना होगा लड़ना होगा बीच-बीच में गिरना और उठना सीखना होगा।


Motivational Speech 

तुजमे यह सब करने की ताकत है पर तू इसे समझ नहीं पा रहा है इसलिए में आज तुमको short motivational speech वो भी in Hindi me सुनाने जा रहा हु जो तुम्हे तुम्हारी ताकत को पहचानने के साथ-साथ एक नयी ऊर्जा प्रदान करेगा। 


Short Motivational Speech In Hindi For Students


यह पढ़े :- आत्मविश्वास बढ़ाने वाले सुविचार Motivational Suvichar






Motivational Speech In Hindi For Students-

आप अच्छी तरह से जानते है आपके आसपास के लोग आपसे नहीं आपकी आदतों से जलने वाले होते है खेर कोई बात नहीं यह कोई नयी बात नही है यह लोगो की आदत बन चुकी है सफल लोगो से जलना हर आदमी की फितरत होती है यह में नहीं आज की प्रकृति साबित करती है आज की दुनिया साबित करती है। 

खेर हमे इस पर इतना नहीं बोलना चाहिए हम सीधे हमारे टॉपिक Motivational speech पर आते है। 

यह पढ़े :- Motivational अनमोल वचन जो लाइफ बदल सकते है 


अपने अंदर की ताकत को पहचानो तुम्हे जितने से कोई नहीं रोक सकता 


कहते है जिस बन्दे के इरादे बुलंदिया छूने कोशिश करते है 
उसका लक्ष्य अधूरा नहीं होता उसका रास्ता छोटा नहीं होता 
वो करता है लगातार मेहनत कभी पड़ता है कभी गिरता है 
पर हार नहीं मानता आखिर में लक्ष्य प्राप्ति का जश्न होता है 

तुम्हे बढ़ा आदमी बनना है सफल ( success ) बनना है कामयाबी को गले लगाना है तो तुम्हे तुम्हारी अंदर की ताकत को पहचानना होगा। संसार का एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसको जन्मजात सफलता मिली हो बुद्धि मिली हो ज्ञान मिला हो पैसा सोहरत नाम मिला हो यह सब उसने अपनी अंदर की ताकत से प्राप्त किये है। 


इसलिए अपने अंदर के शैतान को जगाओ महसूस करो की मुझे यह बनना है लक्ष्य सिर्फ एक बनाओ पर उसे पाने के लिए पूरी मेहनत लगा दो यह मत सोचना की लक्ष्य बढ़ा है में फैल हो जाऊंगा यह सोचा की लक्ष्य को इतने दिनों में प्राप्त करना है मुझे इसे प्राप्त करने के लिए क्या-क्या करना है पूरा प्लान बनाओ और उस पर अभी से लग जाओ। 

यह पढ़े :- motivational गोल्डन थॉट्स ऑफ़ लाइफ इन हिंदी 

यह मत सोचो बाद में करूंगा 


दोस्त दुनिया में आपने जिस लक्ष्य को चुना है उसको प्राप्त करने की ठानी है उसके प्रति यह मत सोचना बाद में पढूंगा बाद में करूंगा क्योकि तुम्हे यह करने की गलती नहीं करनी आपके सामने लाखो कॉम्पिटिटर्स खड़े है इसलिए रिस्क मत लेना। 

सफल और बढे आदमी की आदते होती है वो नियमित कार्य नियमित समय पर पूरा करने का रूटीन रखते है यह आदते ही उन्हें दुनिया के सामने सफल घोषित करती है। दोस्त तुमने जिस लक्ष्य को चुना है उसको पाने के लिए हर संभव प्रयास अभी करने की आदत रख तू  बाद में करूंगा शब्द को दिमाग से निकालकर फेक दे वरना यह छोटा सा शब्द तुम्हारी कामयाबी को तुमसे छीन सकता है। 

यह पढ़े :- लव और कुश की प्रेरणादायक हिंदी कहानी 


किसने कहा की पैसो से कामयाबी मिलती है 


आपने कही बार लोगो के मुँह से सुना होगा पैसो के बिना कामयाबी नहीं मिल सकती पर में कहता हु पैसो के बिना कामयाबी प्राप्त की जा सकती है भले ही उसके पास पैसे ना हो। आईएएस हमारे देश की सबसे बढ़ी पावरफुल गवर्मेंट सर्विस है जिसमे कही ऐसे ऑफिसर है जिन्होंने बिना कोचिंग किये इस लक्ष्य को फतेह किया है। 

वो जानते थे उनको सिर्फ 15 किताबे चाहिए उन्होंने जैसे तैसे करके किताबो के पैसे कमाए किताबे खरीदी उनको याद किया और आईएएस में ज्वाइन होने में सफलता प्राप्त की। अब आप ही सोचो उनकी कामयाबी में पैसो की जरूरत पड़ी क्या ?

उनकी कामयाबी में सिर्फ समय की जरूरत पड़ी जिसको प्रकृति ने सब को दिया है पर उसका उपयोग आप कैसे करते है यह आप पर निर्भर करता है। 

यह पढ़े :- Motivatinal Tips बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे !


मोटिवेशनल सन्देश motivational message for you

हम आपको आखिर में सिर्फ यह कहना चाहते है लक्ष्य सिर्फ एक बनाना है पर उसे पाने के लिए इतनी मेहनत करो की लक्ष्य भी आपके सामने गिड़गिड़ा कर बोले भाई मुझे प्राप्त कर लो। 

हम उम्मीद करते है आपको short motivational speech in hindi for students बहुत पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों को निचे दी गयी सोसियल साइट पर शेयर करे ताकि वो भी इसे पढ़ सके। कमेंट करके बताये की आप कोनसा लक्ष्य लेकर चल रहे है। साथ ही सब्सक्राइब भी ले ताकि आपको डेली मोटिवेशनल आर्टिकल आपके फोन पर आसानी से मिल जाये। 

दोस्तों Hindimerijaan पर आप अध्ययन सामग्री और हिंदी साहित्य का 
की बहुमूल्य पोस्ट पढ़ सकते है। आप हिंदी मेरी जान की वेबसाइट पर जाने के लिए निचे दी गयी पोस्ट पर क्लिक कर सकते है। 


आपके लिए बहुमूल्य पोस्ट :-


दसवीं की पढाई कैसे करे 


सरकारी नौकरी की तैयारी ऐसे करे 

नौकरी पकी सिर्फ एक प्रयास में 


प्रेणादायक कहानी , Motivational story in hindi



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां